MP News : भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। विश्व की बड़ी सौर परियोजना में शामिल रीवा की अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित कर दिया। 750 मेगावाट की इस परियोजना से 76 फीसद बिजली मध्य प्रदेश और 24 प्रतिशत दिल्ली मेट्रो को मिलेगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाले इस कार्यक्रम में प्रभारी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल लखनऊ और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल से शामिल हुए।

उधर, मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा भी की। 22 दिसंबर 2017 को मुख्यमंत्री ने परियोजना का शिलान्यास किया था। रिकॉर्ड ढाई साल में यह योजना पूरी हो गई और जनवरी से बिजली उत्पादन शुरू हो गया। लगभग चार हजार करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना के लिए विश्व बैंक ने कर्ज बिना शासन की गारंटी क्लीन टेक्नोलॉजी फंड के अंतर्गत सस्ती दरों पर दिया है।

यह परियोजना इस मायने में भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे प्रति यूनिट की दो रुपये 97 पैसे के हिसाब से मिलेगी, जो न्यूनतम है। परियोजना से प्रतिवर्ष 15.7 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड के उर्त्सजन को रोका जा रहा है, जो दो करोड़ 60 लाख पेड़ों को लगाने के बराबर है।

कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह भी हिस्सा लेंगे। वहीं, क्षेत्रीय सांसद, विधायक कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित रहेंगे।

पांच हजार मेगावाट की परियोजनाएं निर्माणाधीन

प्रदेश में सौर ऊर्जा की पांच हजार मेगावाट की परियोजनाएं निर्माणाधीन है। आगर में 550 मेगावाट, शाजापुर में 450 मेगावाट, नीमच में 500 मेगावाट, छतरपुर में 1500 मेगावाट, ओंकारेश्वर बांध स्थल पर पानी में तैरता 600 मेगावाट का संयंत्र और मुरैना में 1400 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए कार्रवाई चल रही है।

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत अब तक 14 हजार 250 किसानों सौर ऊर्जा पंप स्थापित दिए जा चुके हैं। अगले तीन साल में दो लाख सौर ऊर्जा पंप देने का लक्ष्य है। प्रदेश में 30 मेगावाट क्षमता के सोलर रूफ टॉप संयंत्र स्थापित किए जा चुके हैं।

इस साल 700 शासकीय भवनों पर 50 मेगावाट क्षमता के सोलर रूफ टॉप लगाए जाएंगे। भोपाल के पास मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र में 400 औद्योगिक इकाइयों के लिए छतों पर 32 मेगावाट क्षमता की परियोजना पर काम चल रहा है। इससे उद्योगों को सस्ती दर पर बिजली मिलेगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan