भोपाल (राज्य ब्यूरो)। सरकार का काम सड़क, पुल-पुलिया बनाना ही नहीं, इंसान की जिंदगी बचाना भी है। प्रदेश में नशे की गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए ऐसी आबकारी नीति बनाई जाएगी, जिससे शराब को प्रोत्साहन भी न मिले और न पीने वालों को कोई परेशानी हो। ड्रग्स और अवैध गतिविधियां सख्ती से नियंत्रित की जाएंगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। वे रविवार को राजधानी के लाल परेड मैदान पर राज्य स्तरीय नशा मुक्ति अभियान का शुभारंभ कर रहे थे।

उन्होंने उपस्थित लोगों को नशा मुक्ति की शपथ दिलाई। मंच पर मौजूद पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती से कहा कि दीदी आप मेरी प्रेरणा हो। आज आपके भाई के रूप में मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम सरकार की तरफ से समाज को नशामुक्त बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. वीरेंद्र कुमार, श्रीरामचंद्र मिशन के अध्यक्ष कमलेश पटेल, देव संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डा. चिन्मय पंड्या और आरोग्य भारती के राष्ट्रीय संगठन सचिव डा. अशोक वार्ष्णेय सहित अन्य शामिल थे।

मप्र आदर्श राज्य बनेगा : उमा

कार्यक्रम में मौजूद पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने कहा कि मुझे भरोसा है कि मप्र नशा मुक्ति में भी माडल राज्य बनेगा। इस आंदोलन के पीछे मेरी कोई राजनीतिक महात्वाकांक्षा नहीं है। मैंने शराब दुकान पर पत्थर मारकर अपराध किया था। शिवराज जी ने मेरी बातों को सम्मान दिया। मैंने कहा, दो अक्टूबर को कार्यक्रम होगा। आप करोगे या मैं करूं। उन्होंने खुद करना स्वीकारा।

मैंने पिता के नशे के खिलाफ पहला आंदोलन किया : बाबा रामदेव

कार्यक्रम के विशेष अतिथि योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि गांवों में खेल शुरू होंगे तो बच्चे नशा से बचेंगे। इस्लाम में नशे पर रोक है। भागवत गीता भी यही कहती है। मैंने पिता के नशे के खिलाफ पहला आंदोलन किया था। मैंने हुक्का बंद कराने के लिए भीख मांगकर नशे की लत छुड़ाई थी। यह अभियान राष्ट्रव्यापी होगा।

अभियान में एक लाख रुपये की सम्मान राशि उन पंचायतों को दी जाएगी । मुख्यमंत्री ने सभी अतिथियों का शाल व पुष्प गुच्छ से स्वागत किया।

कार्यक्रम के दौरान पूर्व मुख्‍यमंत्री उमा भारती ने सीएम शिवराज की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने मंच से कहा किवे मुख्यमंत्री भी हैं और साधु भी। राजा जनक जैसे हैं शिवराज।

इसके साथ जिला, अनुभाग, ग्राम और नगरीय निकाय स्तर पर नशामुक्ति अभियान, सभाएं और शपथ ग्रहण कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। अभियान में नशामुक्त हो चुके लोगों के प्रेरणादायी अनुभव भी साझा किए जाएंगे।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close