MP Panchayat Chunav 2022: भोपाल। (राज्य ब्यूरो) पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान के बाद मतदान केंद्र स्तर पर मतगणना प्रारंभ हो जाएगी लेकिन पांच जिलों में यह विकासखंड मुख्यालय स्तर पर होगी। भिंड, मुरैना, टीकमगढ़, निवाड़ी और सीधी में मतगणना 28 जून को होगी। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सेक्टर पुलिस मोबाइल टीम का गठन भी किया है। अप्रिय स्थिति निर्मित होने पर यह टीम तत्काल संबंधित मतदान केंद्र क्षेत्र पर पहुंच जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि कलेक्टरों को यह अधिकार दिया था कि वे सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से यदि मतदान केंद्र स्तर की जगह विकासखंड मुख्यालय पर मतगणना चाहते हैं तो इसकी अनुमति ले सकते हैं। पांच जिलों में इसके लिए अनुमति मांगी थी, जो प्रदान की गई है। यहां पंच, सरपंच और जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए मतों की गणना 28 जून को सुबह आठ बजे से होगी। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रत्येक दस मतदान केंद्रों पर सेक्टर पुलिस मोबाइल टीम का गठन किया है जो संबंधित क्षेत्र में अप्रिय स्थिति निर्मित होने पर तत्काल पहुंचेगी।

पंच के लिए सफेद और सरपंच के लिए नीले रंग का रहेगा मतपत्र

पंचायत चुनाव में प्रत्येक मतदाता पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य के लिए वोट करेगा। इसके लिए आयोग ने अलग-अलग रंग के मतपत्र तैयार कराए हैं। पंच के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र रहेगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close