MP Panchayat Chunav 2022 Voting: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। पंचायत चुनाव के पहले चरण में दस मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया दूषित होने के कारण आज पुनर्मतदान कराया जा रहा है। मतदान सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने कलेक्टरों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि कलेक्टर और निर्वाचन पर्यवेक्षक की रिपोर्ट के आधार पर पुनर्मतदान कराने का निर्णय लिया गया है। राजगढ़ जनपद पंचायत की पंचायत बाबड़ीपुरा के मतदान केंद्र क्रमांक 22 रामपुरिया पर मतपेटी और मतपत्र लूटकर ले जाने की घटना हुई है।

इसे देखते हुए यहां पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए पुनर्मतदान कराया जाएगा। वहीं, निवाड़ी जनपद पंचायत के विनावर मतदान केंद्र क्रमांक 80 में मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद कुछ व्यक्ति आए और मतपत्र छीनकर 11 में सील लगाई। पुलिस बल और मतदानकर्मियों ने उन्हें रोका तो वे मतपत्र फाड़कर फरार हो गए।

यहां भी सभी पदों के लिए फिर से मतदान होगा। भिंड की रौन जनपद पंचायत के मतदान केंद्र क्रमांक 52 कन्या माध्यमिक विद्यालय पचोखरा में 103 सरपंच और 14 जिला पंचायत सदस्य के मतपत्र डालकर चले गए। यहां सरपंच एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए चुनाव कराया जाएगा। सीधी की जनपद पंचायत सिहावल के मतदान केंद्र क्रमांक 330 एवं 257 में जिला पंचायत सदस्य के गलत मतपत्र जारी हो गए, इसलिए यहां जिला पंचायत सदस्य के लिए मतदान होगा।

दमोह जनपद पंचायत के मतदान केंद्र क्रमांक 263 प्राथमिक शाला भवन कांकर में मतपत्र छीनकर ले जाने की घटना हुई। यहां सभी पदों और नरसिंहपुर जिले की जनपद पंचायत करेली के मतदान केंद्र क्रमांक 134 आमगांव बड़ा में पंच पद के लिए पुनर्मतदान होगा। दतिया जिले के हतलई केंद्र में मतपेटी लूटकर कुएं में डालने, देवास जिले की ग्राम पंचायत पुंजापुरा में जिन पंच पद के लिए मतदान नहीं होना था, उनके भी मतपत्र जारी कर दिए।

इससे पंच पद की मतदान प्रक्रिया दूषित हो गई। आयोग ने तय किया है कि यहां वार्ड 14 के पंच पद के लिए पुनर्मतदान कराया जाएगा। इसी तरह इंदौर की जनपद पंचायत डा. आंबेडकर नगर महू की ग्राम पंचायत हरनिया खेड़ी के मालवीय नगर स्थित मतदान केंद्र पर उन पंच पद के लिए भी मतपत्र जारी कर दिए, जो निर्विरोध निर्वाचित हुए थे। इस कारण यहां भी वार्ड 16 के पंच पद के लिए पुनर्मतदान कराया जाएगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close