आफलाइन ही जमा होंगे नामांकन, 10 जून को तीन बजे तक नाम लिए जा सकेंगे वापस

MP Panchayat Election 2022 : भोपाल। (राज्य ब्यूरो)। सभी जिलों में त्रिस्तरीय (ग्राम, जनपद और जिला) पंचायत चुनाव के लिए कलेक्टर सोमवार को अधिसूचना जारी करेंगे। इसके साथ ही नामांकन पत्र जमा करने की शुरुआत हो जाएगी। नामांकन पत्र आफलाइन ही लिए जाएंगे। छह जून तक पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन दोपहर तीन बजे तक स्वीकार होंगे। दस जून तक नाम वापस लिए जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि नामांकन पत्र सभी जिला मुख्यालय, 313 विकासखंड मुख्यालय और 2780 क्लस्टर (ग्राम पंचायतों के समूह) में लिए जाएंगे। चुनाव जिला पंचायत सदस्य के 875, जनपद पंचायत सदस्य के छह हजार 771, सरपंच के 22 हजार 921 और पंच के तीन लाख 63 हजार 726 पदों के लिए पहले चरण का 25 जून, दूसरे चरण का एक जुलाई और तीसरे चरण का आठ जुलाई को होगा।

मतदान सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक कराया जाएगा। मतदान केंद्र स्तर पर मतदान समाप्त होने के बाद मतगणना प्रारंभ हो जाएगी। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य पद के चुनाव परिणाम की घोषणा 14 जुलाई और जिला पंचायत सदस्य पद का निर्वाचन परिणाम 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा।

31 मई को जिला पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण

पंचायत चुनाव के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष पद को छोड़कर सभी पदों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जिला पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण 31 मई को भोपाल में किया जाएगा। पचास प्रतिशत आरक्षण की सीमा में रहते हुए अनुसूचित जाति-जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए पद आरक्षित किए जाएंगे।

मतदाता जागरूकता अभियान चलेगा, केंपस एम्बेसडर होंगे नियुक्त

राज्य निर्वाचन आयुक्त बंसत प्रताप सिंह ने भी कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि नगरीय निकायों एवं त्रिस्तरीय पंचायतों के चुनाव में मतदान के लिए मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाए। मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए स्थानीय महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के कुछ विद्यार्थियों को केंपस एम्बेसडर नियुक्त करें। इसके लिए गैर राजनीतिक छवि वाले विद्यार्थी का चयन करें। पुलिस सत्यापन कराएं। जिला स्तर पर अच्छा काम करने वाले केंपस एम्बेसडर को राष्ट्रीय पर्व पर आयोजित समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close