MP Panchayat Election: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में हिंसा और फायरिंग तो शेष प्रदेश में छिटपुट घटनाओं के साथ शनिवार को पंचायत के पहले चरण का चुनाव संपन्न् हुआ। चुनाव को लेकर मतदाताओं में उत्साह के चलते सुबह सात बजे से अधिकतर मतदान केंद्रों पर भीड़ देखी गई। राज्य निर्वाचन आयोग से रात दस बजे मिले आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 78 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले हैं। महिलाओं की तुलना में एक प्रतिशत अधिक पुरुषों ने मतदान में रुचि दिखाई है। राज्य निर्वाचन आयोग को रात साढ़े 11 बजे तक 29 जिलों से ही मतदान की जानकारी मिल सकी। दोपहर तीन बजे से पहले 55 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर कतार लग गई। इस कारण देर शाम तक मतदान कराना पड़ा।

मुरैना जिले में उपद्रवियों के हमले में तहसीलदार राजकुमार नागौरिया घायल हो गए तो घेरगांव में फायरिंग में एक युवक की मौत हो गई। एक फर्जी मतदाता को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है। भिंड जिले में तीन मतदान केंद्रों पर फायरिंग और पथराव हुआ, जिसमें एसआइ अमित सिकरवार घायल हुए हैं, वहीं दतिया में मतपेटी लूटकर तोड़ दी और उसमें पानी डाल दिया गया, जबकि राजगढ़ की ग्राम पंचायत बावड़ीपुरा में लोगों ने मतदान केंद्र में घुसकर पुलिस और पीठासीन अधिकारी गणेश राज शर्मा की पिटाई कर दी। ज्ञात हो कि इससे पहले वर्ष 2014 में पंचायत चुनाव कराए गए थे।

तहसीलदार घायल, एक की मौत

मुरैना के बंधागांव में उपद्रवी मतपेटी लूटने का प्रयास कर रहे थे। तहसीलदार राजकुमार नागौरिया ने मतपेटी गाड़ी में रख लीं और कर्मचारियों को बैठा रहे थे, तब उपद्रवियों ने गाड़ी पर हमला कर दिया, जिससे वे घायल हो गए। घेरगांव केंद्र पर फायरिंग में एक युवक की मौत हो गई।

पीठासीन अधिकारी से मारपीट

राजगढ़ की ग्राम पंचायत बावड़ीपुरा में लोगों ने मतदान केंद्र में घुसकर पुलिस और पीठासीन अधिकारी गणेश राज शर्मा की पिटाई कर दी। रामपुरिया के मतदान केंद्र क्रमांक 22 से मतदान पेटी लूट ली गई। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।

तीन जिलों के कुछ केंद्रों पर 27 जून को होगा पुनर्मतदान

आयोग ने इंदौर की हरनिया खेड़ी ग्राम पंचायत के वार्ड-16 के मतदान केंद्र क्रमांक-34, दतिया जिले के हतलई के केंद्र -300 व देवास जिले के पुंजपुरा के केंद्र-229 पर पर 27 जून को पुनर्मतदान कराया जाएगा।

इंदौर भोपाल, ग्वालियर, नरसिंहपुर, हरदा जिलों में चुनाव संपन्न्

पहले चरण में एक करोड़ 49 लाख 23 हजार 165 में से 77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके लिए प्रदेश में 27 हजार 49 मतदान केंद्र बनाए गए थे। लोगों के उत्साह के चलते सुबह 11 बजे तक 30 प्रतिशत मतदान हो चुका था, जो दोपहर एक बजे 49 प्रतिशत हो गया था। प्रत्येक मतदाता ने जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, सरपंच और पंच को चुनने के लिए चार मत डाले हैं। इस चरण में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, नरसिंहपुर, हरदा जिलों में चुनाव संपन्न् हो गया।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close