MP Heavy Rain Alert: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भोपाल सहित मध्य प्रदेश में तेज बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग द्वारा दतिया, भिंड और मुरैना में शुक्रवार को अति भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। इसी तरह रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर सहित 28 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं सागर, इंदौर, भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, शहडोल, रीवा और जबलपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली चमकने और गिरने की संभावना जताई गई है। आगामी दो दिनों तक मौसम के इसी तरह बने रहने की उम्मीद है।

दरअसल, उत्तरी मध्यप्रदेश जैसे सागर, टीकमगढ़, अशोक नगर में भी एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि चार वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने से बुधवार को पूरे मप्र में बौछारें पड़ना शुरू हो गई हैं। लिहाजा, मप्र में जमकर बारिश होने की संभावना है। इधर, राजधानी में भी सुबह से तेज बारिश के दो दौर आ चुके हैं। राजधानी में शुक्रवार को गरज-चमक के साथ तेज बारिश का एक या दो दौर आ सकते हैं। वहीं, इस दौरान मौसम मेघमय रहेगा। 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और अधिकतम तापमान 29 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यहां गरज-चमक के साथ होगी बारिश

सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी।

इन 28 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, बालाघाट, सागर, छतरपुर, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, अशोक नगर, ग्वालियर, श्योपुरकलां, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, बैतूल, खरगोन, शाजापुर, आगर, मंदसौर।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

मौसम विभाग के अनुसार मंडला में 110, रतलाम में 60, सीधी में 59.8, भोपाल शहर में 56.6, उमरिया में 56.4, भोपाल में 41, पचमगढ़ी में 41, होशंगाबाद 38.2, नरसिंहपुर में 37, खंडवा में 29, सतना में 27.8, रायसेन में 24.6, उज्जैन में 23, इंदौर में 22.4, शाजापुर में 20, रीवा में 18, मलाजखंड में 13.4, नौगांव में 13.2, टीकमगढ़ में 13, खजुराहो में 12.6, दमोह में 12, सागर में 11.4, गुना में 10.6, श्योपुरकलां में 9, छिंदवाड़ा में 5, सिवनी में 2.9, खरगोन में 2.8, बैतूल में 1.2, दतिया में 4.4 व धार में 14.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local