भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि। MP School Education Department मप्र स्कूल शिक्षा विभाग इस बार दसवीं व बारहवीं के विद्यार्थियों की दो प्री-बोर्ड और नवमीं व ग्यारहवीं की दो मुख्य परीक्षाएं ले रहा है। दोनों की प्रथम प्री-बोर्ड और प्री-वार्षिक परीक्षा 13 व 15 जनवरी से शुरू होगी। वहीं, विभाग द्वारा 10 जनवरी तक दक्षता परीक्षा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विज्ञान प्रदर्शनी सहित कई कार्यक्रम होने वाले हैं।

ऐसे में स्कूल के प्राचार्य असमंजस में हैं कि सभी कार्यक्रम में बच्चों की भागीदारी कराएं या परीक्षा की तैयारी कराई जाए। वहीं, शिक्षकों को भी सभी कार्यक्रमों में जिम्मेदारी दी गई है। इससे स्कूलों में इन दिनों पढ़ाई नहीं हो पा रही है। जनवरी का आधा महीना कार्यक्रमों और परीक्षाओं में बीतेगा। इसके बाद फिर फरवरी में द्वितीय प्री-बोर्ड और प्री-वार्षिक परीक्षाएं होंगी। वहीं, अभी तक स्कूलों में 40 से 50 फीसदी तक ही कोर्स पूरा हो पाया है। ऐसे में बेहतर परिणाम कैसे मिल पाएंगे।

दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से पहली बार 8 व 9 जनवरी को रवीन्द्र भवन के मुक्ताकाश मंत्र में सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके लिए करीब दो माह से विद्यार्थियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। 7 जनवरी को रिहर्सल भी होगी। कार्यक्रम के लिए करीब 40 शिक्षकों को भी शामिल किया गया है।

दो जिला स्तरीय विज्ञान मेला

इंस्पायर अवार्ड के तहत 2019-20 के जिला स्तरीय विज्ञान मेला का आयोजन 9 से 10 जनवरी को शासकीय कन्या उमावि, सरोजनी नायडू में किया जा रहा है। इसमें जिले भर के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के मॉडल शामिल होंगे।

ओपन बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन भी

मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल के प्राचार्यों व शिक्षकों को कार्यमुक्त करने के लिए आदेश दिया है। निर्देश में लिखा है कि मूल्यांकनकर्ताओं को तत्काल मूल्यांकन कार्य के लिए कार्यमुक्त करें।

स्कूलों में होने वाले कार्यक्रम

6 से 8 जनवरी - एंड लाइन टेस्ट (3 से 8वीं कक्षा तक)

8 व 9 जनवरी - रवीन्द्र भवन के मुक्ताकाश मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम

9-10 जनवरी - इंस्पायर अवार्ड के तहत जिला स्तरीय विज्ञान मेला

15 से 24 जनवरी - 10वीं की प्रथम प्री-बोर्ड परीक्षा

13 से 25 जनवरी -12वीं की प्रथम प्री-बोर्ड परीक्षा

15 से 24 जनवरी - 9वीं की प्री-वार्षिक परीक्षा

13 से 25 जनवरी -11वीं की प्री-वार्षिक परीक्षा

इनका कहना है

स्कूल शिक्षा विभाग के सभी कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं। साथ ही परीक्षाएं भी शुरू होने वाली हैं तो कोर्स पूरा कर रिवीजन पर भी फोकस करना होगा।

-नितिन सक्सेना, डीईओ भोपाल

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close