MP Sports News : भोपाल नवदुनिया प्रतिनिधि।मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी में 12 से 25 दिसंबर तक बेहतरीन घुड़सवारों के बीच मुकाबला देखने मिलेगा। इस प्रतियोगिता में 16 राज्यों के घुड़सवार लगभग 200 घोड़ों के साथ भाग ले रहे हैं। चैंपियनशिप में घुड़सवारी फेडरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से यूके से 2 ज्यूरी मेम्बर्स घुड़सवारी के मुकाबलों को जज करेंगे।

खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने गुरुवार को तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने प्रतियोगिता में आने वाले घोड़ों के लिए तैयार हो रहे टेम्परेरी अस्तबल का निरीक्षण किया। उन्‍होंने अधिकारियों को घोड़ों के अस्तबल के स्थान और प्रेक्टिस एरीना की जमीन को समतल करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि इन जगहों पर कोई गड्ढे ना हों। खेल मंत्री ने प्रतियोगिता के लिए तैयार हो रहे क्रॉस कंट्री ट्रैक का भी निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि इस ट्रैक के निर्माण के बाद मध्यप्रदेश भारत का ऐसा पहला राज्य होगा जिसके पास स्वयंम का घुड़सवारी क्रोस कन्ट्री कोर्स होगा। भारत में ये व्यवस्था अभी सिर्फ आर्मी के पास है।

खेल मंत्री ने मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन भागीरथ प्रसाद से परिसर की सुरक्षा, हेल्प डेस्क, मेडिकल व्यवस्था, अकादमी परिसर की साफ-सफाई और पानी की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। तेरह दिनों तक चलने वाली जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में शो जंपिंग, क्रॉस कंट्री, ड्रेसाज, टेंट पेगिंग के टीम और इंडिविजुअल इवेंट होंगे। इस अवसर पर संचालक खेल श्री रवि कुमार गुप्ता और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close