MP Urban Body Election 2022: भोपाल। प्रदेश के 46 नगरीय निकायों में 27 सितंबर को मतदान हुआ। आज इन निकायों में मतगणना हुई। कुछ माह पहले हुए नगरीय निकाय चुनावों की तरह इन चुनावों में भी भोपाल अंचल में भाजपा का दबदबा नजर आया। ज्‍यादातर जगहों पर भाजपा के वार्ड प्रत्‍याशी विजयी रहे। कमल नाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में भी छह में से चार निकायों में कमल खिल चुका है।

भोपाल अंचल में इन नगरीय निकायों में मतगणना

भोपाल अंचल के अंतर्गत जिला सागर की नगर परिषद कर्रापुर, नगरपालिका परिषद खुरई, गढ़ाकोटा में 27 सितंबर को चुनाव हुए थे, जिनका परिणाम आज आया। इसी तरह छिंदवाड़ा की नगर परिषद मोहगांव हवेली, हर्रई में तथा नगरपालिका परिषद पांढुर्ना, सौंसर, दमुआ, जुन्नारदेव में तीन दिन पहले मतदान हुआ था। बैतूल की नगर परिषद चिचोली, आठनेर, नगरपालिका परिषद सारणी, रायसेन की नगर परिषद देवरी के चुनाव परिणाम भी आज घोषित हुए।

कमल नाथ के गढ़ में भाजपा ने लहराया परचम, छह में से चार निकायों पर कब्‍जा

छिंदवाड़ा जिले के 6 निकाय चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। इस बार के चुनाव परिणाम उलटफेर भरे रहे है। 4 परिषदों में भाजपा ने जीत दर्ज की है। जबकि 2 पर कांग्रेस को बहुमत मिला है। नगर पालिका परिषद सौसर के 15 वार्ड में से 14 पर भाजपा प्रत्याशी जीते हैं। जुन्नारदेव नगर पालिका में भाजपा ने कब्जा जमा लिया है। यहां 18 वार्डों में से 11 पर भाजपा जीती है। दमुआ में 18 वार्ड में से भाजपा ने 9 वार्ड पर कब्जा जमाया है। नगर परिषद मोहगांव में भाजपा ने बाजी मार ली है। यहां हुए चुनाव में 15 वार्डों में से 9 पर भाजपा, 6 पर कांग्रेस प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। पांढुर्णा के 30 वार्डों में से 17 पर कांग्रेस पार्षदों ने अपनी जीत हासिल की है। इसी तरह हर्रई नगर परिषद के 15 वार्डों में 13 में कांग्रेस प्रत्याशी जीते हैं। बता दें, सभी निकायों में 27 सितंबर को वोटिंग हुई थी।

बैतूल जिले में नगर परिषद आठनेर और चिचोली में भाजपा की जीत

आठनेर के 15 वार्ड में नौ पर भाजपा प्रत्याशी जीते, कांग्रेस को पांच, एक पर निर्दलीय जीते। चिचोली में 11 पर भाजपा और चार पर कांग्रेस प्रत्‍याशियों की जीत। बैतूल, नवदुनिया प्रतिनिधि। नगर परिषद आठनेर के लिए हुए चुनाव के नतीजे आज घोषित हो गए हैं। नगर परिषद के 15 वार्डों के लिए हुए चुनाव में भाजपा को नौ वार्डो में सफलता मिली है, वही कांग्रेस को पांच वार्डो में और एक वार्ड में निर्दलीय प्रत्याशी को जीत मिली है। नगर परिषद के वार्ड क्रमांक 1 से कांग्रेस की प्रियंका सुनील राठौर, वार्ड क्रमांक 2 से भाजपा की ललिता मारोती महाले, वार्ड क्रमांक 3 से कांग्रेस की रीता प्रदीप झोड़, वार्ड क्रमांक 4 से निर्दलीय विभा योगेश जगताप ,वार्ड क्रमांक 5 से भाजपा की सुषमा मनोज जगताप, वार्ड क्रमांक 6 से कांग्रेस की रंजीता परेश मगरदे ,वार्ड क्रमांक 7 से भाजपा के उमेश बारस्कर ,वार्ड क्रमांक 8 से भाजपा के अजय पोटफोड़े ,वार्ड क्रमांक 9 कांग्रेस की सारिका डॉ ज्ञानदेव माथनकर ,वार्ड क्रमांक 10 से भाजपा के मिथुन कुमार उमरे ,वार्ड क्रमांक 11 से भाजपा के विनय रामदयाल जितपुरे, वार्ड क्रमांक 12 से भाजपा के फारुख काजी, वार्ड क्रमांक 13 से कांग्रेस की शीतल जित्तू ,वार्ड क्रमांक 14 से भाजपा की गायत्री कैलाश आजाद और वार्ड क्रमांक 15 से भाजपा की पूनम प्रवीण गोलू ने जीत हासिल की है ।

नगर परिषद चिचोली पर एक बार फिर भाजपा का कब्जा हो गया है। आज हुई मतों की गिनती में 15 वार्ड में से 11 में भाजपा और चार में कांग्रेस को सफलता मिली है। वार्ड क्रमांक एक में कांग्रेस की अनीता / संतोष आर्य।

वार्ड क्रमांक दो से भाजपा की ज्योति/ जीवन पानकर, वार्ड क्रमांक तीन में भाजपा कीअनसुईया /लक्ष्मण वानखेडे, वार्ड क्रमांक चार से भाजपा के जयप्रकाश / मन्ना राठौर, वार्ड क्रमांक पांच से कांग्रेस के रोहित / विजय आर्य, वार्ड क्रमांक छह से भाजपा के आशाराम/ कोका धुर्वे, वार्ड क्रमांक सात से भाजपा के उमेश / सुनील पेठे, वार्ड क्रमांक आठ से भाजपा के आशुतोष / संतोष मालवीय, वार्ड क्रमांक नौ से भाजपा के स्वरूपचंद / सुखनंदन यादव, वार्ड क्रमांक दस से भाजपा की मोहनी/ प्रवीण जैन, वार्ड क्रमांक 11 से भाजपा की वर्षा/ रितेश मालवीय, वार्ड क्रमांक 12 से भाजपा की सुलोचना / संतोष मालवीय वार्ड क्रमांक 13 से कांग्रेस की सुरेश आर्य वार्ड क्रमांक 14 से भाजपा की वर्षा / संजय आवलेकर और वार्ड क्रमांक 15 से कांग्रेस की नेहा /रुपेश आर्य ने जीत हासिल की है।

सागर जिलेे में खुरई, गढ़ाकोटा में कांग्रेस का सूपड़ा साफ, कर्रापुर में मिलीं केवल दो सीटें

सागर जिले के तीन नगरीय निकायों में हुए चुनाव में भाजपा ने एक बार फिर कांग्रेस को करारी शिकस्‍त दी है। गढ़ाकोटा एवं खुरई नगर पालिका में जहां भाजपा के सभी प्रत्याशी जीते हैं। वही कर्रापुर के 15 वार्डों में से 9 वार्डो में भाजपा प्रत्याशी जीते हैं। वहीं दो पर कांग्रेस, एक बसपा और तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की। खुरई नगर पालिका में 32 वार्ड, गढ़ाकोटा में 23 और कर्रापुर में 15 वार्डों में पार्षद पद के लिए 27 सितंबर को मतदान हुआ था। सागर जिले की 3 निकायों में हुए चुनावों में गढ़ाकोटा और खुरई प्रदेश के कैबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव और भूपेंद्र सिंह के विधानसभा क्षेत्र की है।

रायसेन की देवरी नगर परिषद में भाजपा को बढ़त

रायसेन जिले की नवगठित देवरी नगर परिषद में पहली बार चुनाव हुए हैं। यहां मतों की गणना का कार्य शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शुरू हुआ है। यहां 15 वार्डों में पार्षद पदों के लिए कुल 84.14 प्रतिशत मतदान हुआ था। सुबह 11 बजे तक प्राप्‍त रुझानों के मुताबिक यहां 15 में से 06 वार्ड में भाजपा प्रत्‍याशियों ने बढ़त बनाई हुई है। 05 में निर्दलीय प्रत्‍याशी आगे चल रहे हैं। वहीं 04 वार्डों में कांग्रेस प्रत्‍याशी आगे हैं। वार्ड क्रमांक-1 जीरा बाई शंकर लाल कांग्रेस आगे। वार्ड क्रमांक-2 विद्या भाई टीकाराम भाजपा आगे। वार्ड क्रमांक-3 राजेश्वरी सोनू तोमर भाजपा आगे। वार्ड क्रमांक-4 रजनी बरकरे निर्दलीय आगे। वार्ड क्रमांक-5 अंतुवाला सोनी भाजपा आगे। वार्ड क्रमांक-6 रविंद्र रघुवंशी भाजपा आगे। वार्ड क्रमांक-7 लखन लाल कहार भाजपा आगे। वार्ड क्रमांक-8 दिनेश अहिरवार कांग्रेस आगे। वार्ड क्रमांक-9 आबदा बी कांग्रेस आगे। वार्ड क्रमांक-10 बलवंत सिंह रघुवंशी कांग्रेस आगे। वार्ड क्रमांक-11 रामसिया निर्दलीय आगे। वार्ड क्रमांक-12 जगदीश प्रसाद चौरसिया भाजपा आगे। वार्ड क्रमांक-13 महेंद्र ठाकुर निर्दलीय आगे। वार्ड क्रमांक-14 प्रमोद कुशवाहा निर्दलीय प्रत्‍याशी जीते। वार्ड क्रमांक-15 कल्पना अनुराग शर्मा निर्दलीय विजयी।

प्रदेश के 18 जिलों की 17 नगरपालिका और 29 नगर परिषद में मतों की गिनती

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि 18 जिलों की 17 नगरपालिका और 29 नगर परिषद में 27 सितंबर को मतदान कराया गया था। इसमें छह नवगठित नगर परिषद भी शामिल हैं।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close