भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। मध्य प्रदेश में टीकाकरण को लेकर चलाए महाअभियान का असर साफ नजर आने लगा है। 21 जून को 16.95 लाख व्यक्तियों को टीका लगाकर रिकॉर्ड बनाने के बाद बुधवार को फिर प्रदेश में 11 लाख चार हजार 121 लोगों को टीका लगाया गया। देशभर में मध्य प्रदेश टीकाकरण में फिर सबसे आगे रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महाअभियान के दूसरे दिन भी प्रदेश में रिकॉर्ड टीकाकरण हुआ है। लोग उत्साह से टीके लगवा रहे हैं।

प्रदेश में टीकाकरण को लेकर उठ रहे सवालों के बीच लोगों द्वारा टीका लगवाने के लिए घरों से बाहर निकलना जारी रहा। बुधवार को 11 लाख चार हजार 121 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। यह संख्या देश में सर्वाधिक रही। प्रदेश में अब तक एक करोड़ 79 लाख 37 हजार 964 व्यक्तियों को टीका लगाया जा चुका है।

आठ लाख डोज उपलब्ध हैं

मुख्यमंत्री ने कोरोना नियंत्रण संबंधी समीक्षा बैठक में बताया कि प्रदेश में गुरुवार के लिए हमारे पास लगभग आठ लाख डोज उपलब्ध हैं। टीकाकरण के महत्व को देखते हुए कोरोना नियंत्रण के साथ-साथ टीकाकरण की समीक्षा भी प्रतिदिन की जाएगी। उन्होंने प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में एक भी संक्रमण का प्रकरण मिलता है तो भी गंभीरता पूरी बरतें। संक्रमित मरीज के बारे में मुझे पूरी जानकारी बताएं।

कहां कितना हुआ टीकाकरण

राज्य-संख्या

मध्य प्रदेश-11,04,121

उत्तर प्रदेश-7,24,318

महाराष्ट्र- 6,07,405

गुजरात-4,25,448

कर्नाटक-3,73,584

वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड में शामिल हुआ एक दिन में सर्वाधिक टीका लगाने का रिकॉर्ड

मध्य प्रदेश में कोविड-19 के टीकाकरण के महा अभियान के तहत एक दिन में 16 लाख, 91 हजार, 967 लोगों को टीका लगाने को वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड ने विश्व रिकार्ड में शामिल किया है। 21 जून को देश में सर्वाधिक टीके मध्य प्रदेश में लगाए गए थे। वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भेजे पुष्टि पत्र में यह रिकार्ड मध्य प्रदेश के नाम दर्ज होने की जानकारी दी है।

वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड भारत के प्रेसीडेंट संतोष शुक्ला ने भेजे पुष्टि पत्र में कहा है कि मध्य प्रदेश द्वारा टीकाकरण में बनाए गए रिकार्ड को रिकार्ड बुक में शामिल करने पर संस्था को प्रसन्न्ता हुई है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बेहतर कदम उठाए गए हैं। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए प्रमाण पत्र से सम्मानित करने के लिए मुख्यमंत्री से सहमति मांगी है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags