मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के तीन व्यक्तियों से की बातचीत

बैतूल के डुलारिया गांव के लोगों से बात करके समझाया तो लोगों ने लगवाए टीके

MP Vaccination Maha Abhiyan: भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी टीके को लेकर भ्रम फैला रहे हैं। प्रधानमंत्री ही तो पूरे देश में निशुुल्‍क टीके लगवा रहे हैं। आपने भ्रम फैलाकर के लोगों की जिंदगी को खतरे में डाला है। आपके झूठ के कारण कई लोगों ने टीका लगवाने से इन्कार किया। प्रधानमंत्री भ्रम के बादल दूर भी करते हैं, समझाते भी हैं और टीके भी लगवा रहे हैं।

सीएम ने कहा कि कोरोना के टीके को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के मन में जो भ्रम है, उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न सिर्फ दूर कर रहे हैं बल्कि निशुल्‍क टीका भी लगवा रहे हैं। इससे वे कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित हो जाएंगे। मध्य प्रदेश के बैतूल के ग्राम डुलारिया में टीकाकरण को लेकर भ्रम था। लोग डर रहे थे। प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से लोगों से सीधे बात की और उनके मन में टीके को लेकर जो भ्रम था, उसे दूर किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब गांव में उत्साह के साथ टीकाकरण हो रहा है।

उन्होंने बैतूल के ग्रामवासियों से बात की और सरल शब्दों में समझाया, जिससे गांव वालों ने टीका लगवान शुरू कर दिया है। उधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सूलजा ने कहा कि अपनी अफसलता का ठीकरा सरकार राहुल गांधी पर फोड़ रही है। ग्रामीणों को जागरुक करने का जो काम प्रदेश सरकार और उसके मंत्रियों को करना था वो देश के प्रधानमंत्री को करना पड़ रहा है। बैतूल जिले के 47 से ज्यादा गांवों में लोगों ने टीके नहीं लगवाए हैं। प्रदेश सरकार प्रत्येक सफलता का श्रेय तो खुद आगे बढ़कर लेते है पर जब लोगों द्वारा टीकाकरण नहीं कराने की बात सामने आई तो उसका दोषरोपण कांग्रेस नेता पर कर दिया।

प्रधानमंत्री ने रविवार 27 जून को मन की बात कार्यक्रम में बैतूल के गांव डुलारिया के राजेश हिरावे, किशोरी लाल धुर्वे और सतना के रामलोटन कुशवाह से बातचीत की। इस दौरान हिरावे और धुर्वे ने बताया कि टीकाकरण को लेकर गांव में काफी भ्रम फैला था। यह कहा जा रहा था कि इससे बुखार आता है और मृत्यु तक हो जाती है। प्रधानमंत्री ने उन्हें समझाया कि टीका विश्व के अनेकों वैज्ञानिकों की दिन-रात मेहनत करके बनाया है और पूरी तरह सुरक्षित है। गांव वालों से मेरा नाम लेकर कहना कि मैंने और मेरी सौ वर्षीय माताजी ने दोनों डोज (टीके) लगवाए हैं। टीका कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा चक्र है।

उन्होंने सतना के रामलोटन कुशवाह से भी बातचीत की। रामलोटन ने घर में देशी म्यूजियम बना रखा है, जिसमें हजारों औषधीय पौधों एवं वनस्पतियों के बीज आदि का संग्रह है। प्रधानमंत्री ने हमारे आसपास की हर वनस्पति में औषधीय गुण हैं। हम इन्हें पहचानें और दूसरों को भी इसकी जानकारी दें।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local