भोपाल। नवदुनिया स्टेट ब्यूरो। MP Vyapam scam व्यापमं घोटाले संबंधी पुरानी शिकायतों की जांच में शुक्रवार को मध्यप्रदेश स्पेशल टॉस्क फोर्स (मप्र एसटीएफ) ने तीन और एफआईआर दर्ज की हैं। तीनों मामलों में फर्जी मूल निवासी प्रमाण पत्र बनाकर मेडिकल कॉलेज में राज्य कोटे से प्रवेश लेने के आरोप हैं। अब तक राज्य कोटे में प्रवेश संबंधी 10 एफआईआर में से पांच रीवा और सीधी की हैं। इस आधार पर एसटीएफ को आशंका है कि करीब दस साल पहले मेडिकल कॉलेजों में राज्य कोटे में प्रवेश दिलाने वाला कोई गिरोह रीवा या सीधी से संचालित तो नहीं हो रहा था। एसटीएफ ने इस दिशा में अपनी जांच शुरू कर दी है।

एसटीएफ एडीजी अशोक अवस्थी ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में इसकी जानकारी दी। पीएमटी 2009 मंे राज्य कोटे से मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने वाले शिव सिंह, पीएमटी 2010 में राज्य कोटे से मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने वाले पंकज कुमार सिंह व सुनील सोनकर के खिलाफ धोखाधड़ी व कूटरचित दस्तावेजों को बनाने के मामले दर्ज किए गए हैं।

शिवसिंह व सुनील सोनकर ने रीवा के त्योंथर तहसील से मूल निवासी प्रमाण पत्र बनवाया था। पंकज कुमार ने रीवा जिले के पढरा से मूल निवासी प्रमाण पत्र तैयार कराया था। एसटीएफ एसपी राजेश सिंह भदौरिया ने बताया कि जांच में प्रथम दृष्टया मूल निवासी प्रमाण पत्र त्योंथर व पढरा से जारी होना नहीं पाया गया है।

अब तक 13 एफआईआर

एसटीएफ एडीजी ने बताया है कि अब तक 197 पुरानी शिकायतों की विवेचना में 13 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं। इनमें से दस एफआईआर फर्जी मूल निवासी प्रमाण से राज्य कोटे में पीएमटी के माध्यम से मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लिए जाने की हैं।

इनमें सागर के मूल निवासी प्रमाण से सीमा पटेल, ग्वालियर के मूल निवासी प्रमाण से विकास अग्रवाल, मुरैना के मूल निवासी प्रमाण से सीताराम शर्मा, शहडोल के मूल निवासी प्रमाण से सौरभ सचान व रीवा के मूल निवासी प्रमाण से बेनजीर शाह फारुखी और सीधी के मूल निवासी प्रमाण से विपिन कुमार सिंह के प्रकरण शामिल हैं। तीन एफआईआर मुन्ना भाइयों के सहारे प्रवेश व भर्ती परीक्षाओं में पास होने के आरोप हैं।

परीक्षा का नाम आरोपित वर्तमान में कार्यस्थल

पीएमटी 2004 डॉ. सीमा पटेल शासकीय मेडिकल कॉलेज दमोह

पीएमटी 2005 डॉ. विकास अग्रवाल ग्वालियर

पीएमटी 2007 डॉ. दिवाशीष विश्वास निजी हॉस्पिटल सागर

पीएमटी 2009 डॉ. सीताराम शर्मा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणपुरा मुरैना

पीएमटी 2009 डॉ. सौरभ सचान दिल्ली

पीएमटी 2009 डॉ. बेनजीर शाह फारुखी रीवा हॉस्पिटल

पीएमटी 2010 डॉ. विपिन कुमार सिंह जबलपुर प्रायवेट हॉस्पिटल

पीएमटी 2009 डॉ. पल्लव अमृतफाले बैतूल मेडिकल कॉलेज

पीएमटी 2009 डॉ. हितेष अलावा ग्वालियर में पीजी की तैयारी

आरक्षक भर्ती परीक्षा 2013 बिजेंद्र रावत नीमच कोतवाली

Posted By: Hemant Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket