MP Weather Update : भाेपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। एक पश्चिमी विक्षाेभ ट्रफ के रूप में पाकिस्तान और उसके आसपास बना हुआ है। इसके अतिरिक्त आंध्र प्रदेश के तट पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बन गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला के अनुसार अलग-अलग स्थानाें पर बनी इन चार प्रणालियाें के असर से मप्र में कुछ नमी आ रही है। खास तौर पर राजस्थान से लगे ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलाें में मिल रही नमी से इन स्थानों पर छिटपुट वर्षा जारी है। वैसे प्रदेश के अन्य संभागाें के जिलाें में वर्षा में कमी आई है। धूप निकलने से तापमान में भी बढ़ रहा है। इसके और बढ़ने की संभावना है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आंध्रा काेस्ट पर बने चक्रवात यदि कम दबाव के क्षेत्र में बदलकर आगे बढ़ता है तो ऐसी स्थिति में तीन-चार दिनों में पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा हाेने की संभावना है। पूर्व मौसम विज्ञानी पी.के. साहा ने बताया कि रविवार काे सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक सीधी में 18 और खजुराहाे में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक 26 सितंबर यानी सोमवार को पन्ना, सतना, रीवा, छतरपुर एवं अनुपपुर जिलों में छुट-पुट वर्षा की संभावना है। बता दें कि इस सीजन में मध्य प्रदेश में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 1162.4 मिमी. वर्षा हाे चुकी है, जाे अभी तक हाेने वाली सामान्य वर्षा 937.9 मिमी. की तुलना में 24 प्रतिशत अधिक है। हालांकि अभी भी प्रदेश के तीन जिलाें रीवा, सीधी, झाबुआ, दतिया, कटनी, छतरपुर एवं आलीराजपुर में सामान्य से काफी कम वर्षा हुई है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close