भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि), MP Weather Update। बंगाल की खाडी में उठ रहा तूफान यास चक्रवात बन गया है। सोमवार-मंगलवार को समुद्र में रहकर तीव्र चक्रवाती तूफान में बदलकर यह सिस्टम 26 मई को पश्चिम बंगाल और उडीसा के बीच टकरा सकता है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस तूफान का मध्यप्रदेश में व्यापक असर होने की संभावना नहीं है। हालांकि इसके प्रभाव से झारखंड, उडीसा और छत्तीसगढ में तेज हवाएं चलने के साथ ही घनघोर बारिश होने के आसार हैं। उधर वातावरण में नमी की कम होने से सोमवार से राजधानी सहित मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान में तेजी से बढोतरी का सिलसिला शुरू होगा।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि रविवार को प्रदेश के मध्य भाग में उत्तर की तरफ एक ऊपरी हवा का चक्रवात बनने से वातावरण में नमी मिलने लगी थी। साथ ही सुबह के समय करीब नौ बजे से तेज रफ्तार से उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी हवा चलने के कारण बादल छाने लगे थे। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट हुई। रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 38. 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जो सामान्य से दो डिग्री से. कम रहा। साथ ही शनिवार के अधिकतम तापमान (39.3 डिग्री से.) की तुलना में 0.7 डिग्री से. कम रहा। कम रहा। साहा ने बताया कि चक्रवाती तूफान यास के 26 मई को उड;ीसा और पश्चिम बंगाल के बीच में टकराने की संभावना है। इसके प्रभाव से झारखंड, उडीसा और छत्तीसगढ में तेज हवाएं चलने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान मप्र के पूर्वी क्षेत्र में कुछ जिलों में बादल छा सकते हैं।

नौपता में शुरू के तीन दिन रहेगी अच्छी तपिश

पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के मध्य में बना ऊपरी हवा का चक्रवात सोमवार को समाप्त हो जाएगा। नमी कम होते ही बादल छंटने से सोमवार से ही अधिकततम तापमान में तेजी आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। नौतपा (25 मई से दो जून तक का समय) की शुरूआत में 28 मई तक राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में तीन से पांच डिग्री तक बढ;ोतरी हो सकती है। इसके बाद बूंदाबांदी के आसार बनने से तापमान में गिरावट होने लगेगी।

Posted By: Lalit Katariya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags