MP Weather Update भाेपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। उत्तर भारत पर पिछले दिनाें हुई बर्फबारी के बाद सर्द हवाओं ने मध्य प्रदेश में ठिठुरन बढ़ा दी थी। मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस तक आ गया था, लेकिन पिछले दाे दिनाें से न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे बढ़ाेतरी हाेने लगी है। मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक राजस्थान पर बने एक प्रतिचक्रवात के कारण रात के तापमान में मामूली बढ़ाेतरी हाे रही है। इस वजह से कड़ाके की ठंड पर ब्रेक लग गया है। उधर गुरुवार काे मध्य प्रदेश में सबसे कम सात डिग्री सेल्सियस तापमान नौगांव में दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटाें के दौरान मध्य प्रदेश के सभी जिलाें में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में किसी पश्चिमी विक्षाेभ के सक्रिय नहीं रहने से उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्राें में बर्फबारी नहीं हाे रही है।

हालांकि पिछले दिनाें हुई बर्फबारी के कारण वहां तापमान काफी कम बना हुआ है। हवा का रुख भी उत्तरी बना हुआ है। इसके बाद भी मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में अपेक्षाकृत गिरावट दर्ज नहीं हाे रही है। इसकी मुख्य वजह राजस्थान पर एक प्रति चक्रवात का बना रहना है।

चक्रवात के कारण उत्तरी हवाएं ग्वालियर तक आने के बाद उत्तरी एवं उत्तर-पूर्वी हाे जा रही हैं। इस वजह से ग्वालियर संभाग काे छाेड़कर प्रदेश के शेष क्षेत्राें में न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ाेतरी हाेने लगी है। प्रति चक्रवात के समाप्त हाेने के बाद पूरे मध्य प्रदेश में रात के तापमान में एक बार फिर गिरावट शुरू हाेने लगेगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close