भोपाल । राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। विगत कुछ दिनों से गर्मी का अहसास होने के बाद अब हवा में ठंडक घुल गई है। यही कारण है कि पिछले 24 घंटे के दौरान देश के मैदानी इलाकों में 10 सबसे ठंडे शहरों में मप्र के तीन जिले शामिल रहे। इसमें रायसेन चौथे नंबर पर, उज्जैन 6वें और भोपाल सातवें नंबर पर रहा।

रायसेन में 10.2, उज्जैन में 11.5 तो भोपाल में 11.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। प्रदेश में न्यूनतम तापमान होशंगाबाद संभाग के जिलों में काफी नीचे आया जबकि शेष संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।

शहडोल संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक, रीवा एवं जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक व शेष संभाग में न्यूनतम तापमान सामान्य दर्ज किया। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस रायसेन में रहा। अधिकतम तापमान रायसेन में 26.8, उज्जैन में 29 व भोपाल में 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इधर, मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के शहडोल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर रीवा, ग्वालियर व जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। शेष संभागों का मौसम शुष्क रहा।

इन जिलों में हो सकती है गरज चमक के साथ बारिश

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटे में सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला व बालाघाट जिले में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। शेष जिलों के मौसम में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। बता दें कि मौसम में 29 फरवरी से बड़ा बदलाव आने वाला है। 29 फरवरी से 2 मार्च के बीच कुछ संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि की संभावना भी है। यह बदलाव जम्मू कश्मीर से गुजरने वाला पश्चिमी विक्षोभ के कारण होगा।

दो डिग्री गिरा राजधानी में न्यूनतम तापमान

राजधानी में मौसम सुबह से ठंडक भरा रहा। दोपहर में धूप खिलने से हल्की गर्माहट रही लेकिन शाम होते-होते फिर से तापमान में गिरावट होना शुरू हो गई। मंगलवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

पिछले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट हुई है। वहीं, अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जो सामान्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा। पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में महज 0.2 डिग्री सेल्सियस की कमी हुई हैं।

इन जिलों में हुई 1 सेमी से ज्यादा बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान कोलारस में 7, मंडला, मलाजखंड, कोतमा में 2, डिंडौरी, सिवनी, सिंगरौली, सोहागुपर व ईशागढ़ में एक सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा रीवा व ग्वालियर संभाग के जिलांे में हल्का कोहरा भी रहा।

देश में ये शहर सबसे ठंडे

नरनौल(हरियाणा)--9.0

अमृतसर(पंजाब)--9.8

करनाल (हरियाणा)--10.2

रायसेन(मप्र)--10.2

चूरू(राजस्थान)--11.5

उज्जैन(मप्र)--11.5

भोपाल(मप्र)--11.6

प्रदेश के चार बड़े शहरों में मौसम

शहर--अधिकतम--न्यूनतम

भोपाल--26.3--11.6

इंदौर--26.8--12.2

जबलपुर--26.8--14.8

ग्वालियर--27--13.1

Posted By: Sandeep Chourey