MP Weather Update: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। चार दिनों से लगातार बढ़ रहे तापमान ने शनिवार को भीषण रूप ले लिया।सुबह नौ बजे से ही गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया। मध्य प्रदेश में गर्मी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शनिवार को आठ जिलों राजगढ़, गुना, सागर, दमोह, सतना, ग्वालियर, सीधी व रीवा में लू चली। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले 24 से 48 घंटों में गर्म हवाएं इसी तरह आती रहेंगी और तापमान इसी स्तर के आसपास बना रहेगा। मौसम विभाग की वरिष्ठ विज्ञानी ममता यादव का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात अब काफी कमजोर हो गया है, लेकिन उसकी हवाओं का असर सभी जगहों पर बना हुआ है।

विभिन्न प्रदेशों में ये हवाएं अलग-अलग तरह से प्रभाव डाल रही हैं। मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में टीकमगढ़, सागर, पन्ना से लेकर होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, बैतुल, भोपाल, विदिशा, गुना, ग्वालियर इन सभी जगहों में और नीमच, रतलाम, उज्जैन, इंदौर, धार, देवास, खरगोन इन सभी भागों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है।

भिंड के गोहद का तापमान 48.7 डिग्री सेल्सियस

भिंड (गोहद) का तापमान शुक्रवार की तरह ही शनिवार को भी 48.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि मौसम विभाग के विज्ञानी इस बात को लेकर दो गुटों में बंटे हुए हैं। एक तरफ कुछ विज्ञानियों का कहना है कि भिंड में मौसम विभाग की वेधशाला नहीं है। वो खराब हो गई है। वहां अभी एडब्ल्यूएस (आटोमेटिक वेदर स्टेशन) है, जिसकी बनावट कुछ ऐसी होती है कि इसमें रेत, धूल घुस जाती है, जिसकी वजह से तापमान एक डिग्री तक ऊपर-नीचे हो जाता है, इसलिए इसके तापमान को एकदम सही नहीं माना जाता। वहीं वरिष्ठ विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह का कहना है कि कई जिलों में एडब्ल्यूएस ही है। हर जिले में विभागीय वेधशाला नहीं लगी है, इसलिए इसके तापमान को सही माना जाएगा। विदेशों में भी इसी से तापमान जारी किया जाता है।

चार प्रमुख शहरों का तापमान-

शहर - उच्चतम तापमान - न्यूनतम तापमान

भोपाल - 44.4 - 30.4

इंदौर - 41.6 - 26.2

जबलपुर - 44.2 - 29

ग्वालियर - 46.1 - 26.7

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

सबसे अधिक तापमान

जिले - उच्चतम - न्यूनतम

नौगांव - 47.6 - 26.5

खजुराहो - 47.6 - 26.5

सतना - 46.2 - 27.9

सागर - 46.1 - 26

ग्वालियर - 46.1 - 26.7

गुना - 45.8 - 27.8

राजगढ़ - 45.5 - 29.8

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local