Mukhyamantri Covid19 Bal Seva Yojana : भोपाल(राज्य ब्यूरो)। रक्षाबंधन के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को 'मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना" के हितग्राही (अनाथ) बच्‍चों से सीधा संवाद करेंगे। कार्यक्रम में प्रदेशभर से 250 बच्चे शामिल होंगे। वहीं भोपाल की उन संस्थाओं को भी आमंत्रित किया गया है, जो बच्चों की देखरेख करती हैं। आमंत्रित बच्‍चों को मुख्यमंत्री उपहार वितरित भी करेंगे।

संचालक महिला एवं बाल विकास डा. राम राव भोंसले ने बताया कि जो बच्‍चे इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे, उनसे मुख्यमंत्री वर्चुअल संवाद करेंगे। जिसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन सहित क्षेत्रीय चैनल एवं इंटरनेट मीडिया से किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्‍चों की सहायता के लिए शुरू की गई इस योजना के 1399 हितग्राहियों को प्रति माह पांच हजार रुपये आर्थिक सहायता, निश्शुल्क खाद्यान्न और शिक्षा संबंधी सहायता दी जा रही है।

तय दर से कम पर ठेका लेने वालों को देनी होगी अतिरिक्त परफार्मेंस गारंटी

तय दर से कम पर ठेका लेकर कार्य में विलंब करने वाले ठेकेदारों पर सरकार अब सख्ती करेगी। यदि निर्धारित समयसीमा में कार्य पूरा नहीं किया जाता है तो ठेकेदार का पंजीयन निरस्त कर दिया जाएगा। इसके साथ ही अब अतिरिक्त परफार्मेंस गारंटी भी ली जाएगी। यह व्यवस्था 10 अगस्त के बाद होने वाले सभी कार्यों के अनुबंध पर लागू होगी।

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने बताया कि कम दर पर ठेके लेने के कारण गुणवत्ता भी प्रभावित होती थी और काम भी समय पर पूरे नहीं होते थे। इससे सरकार और विभाग की छवि प्रभावित हो रही थी। इसे दृष्टिगत रखते हुए तय दर से कम पर ठेका लेने वाले ठेकेदारों से अतिरिक्त परफार्मेंस गारंटी लेने का निर्णय लिया है।

विभागीय प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने बताया कि नई व्यवस्था में किसी भी निविदा में निर्धारित दर से दस प्रतिशत से कम दर प्राप्त होती है तो इसे अव्यावहारिक माना जाएगा। ऐसे ठेकेदार के निविदा प्रक्रिया में सफल होने पर उससे अतिरिक्त परफार्मेंस गारंटी ली जाएगी। इसकी गणना ठेके की राशि के आधार पर होगी। दस अगस्त से पहले जो ठेके हो चुके हैं, उन पर यह प्रविधान लागू नहीं होगा।

Koo App

उत्सव और उल्लास का यह पवित्र दिन #रक्षाबंधन मेरी हर बहन-बेटी के जीवन में आनंद एवं खुशहाली लाये, यही मेरा संकल्प है। प्रदेश की मेरी समस्त बहन-बेटियों आप अपने जीवन के किसी क्षण में स्वयं को अकेला मत समझना, आपका शिवराज आपके साथ खड़ा है... #Thoughtoftheday #FridayThoughts #FridayMotivation #MadhyaPradesh #RakshaBandhan

- Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 12 Aug 2022

Koo App

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close