भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। भोपाल अंचल के चार जिलों बैतूल, छिंदवाड़ा, सागर और रायसेन जिले में कुछ नगरीय निकाय की सीटों पर चुनाव के लिए आज मतदान हुआ। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ। मतदाताओं ने शाम पांच बजे तक मताधिकार का उपयोग किया। इस बार अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा, इसलिए मतदाता सिर्फ पार्षद का ही चुनाव करेंगे। 30 सितंबर को मतगणना होगी। जानिए जिलेवार जानकारी -

बैतूल के तीन निकायों में दोपहर एक बजे तक 42.06 प्रतिशत मतदान हुआ

बैतूल जिले के सारनी, आठनेर और चिचोली नगरीय निकाय में वार्ड पार्षद पद के लिए सुबह सात बजे से मतदान हो रहा है। दोपहर एक बजे तक कुल 42.06प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया है। सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक आठनेर नगर परिषद के 15 वार्ड में 66.85 प्रतिशत, सारनी नगर पालिका के 36 वार्ड में 35.41प्रतिशत और चिचोली नगर परिषद के 15 वार्ड में 72.96प्रतिशत मतदान हो चुका है।

छिंदवाड़ा के छह निकायों में चुनाव

जिले में 6 नगरीय निकाय के लिए सुबह से मतदान शुरू हुआ। सभी निकाय से सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई। छिंदवाड़ा जिले के नपा परिषद दमुआ, जुन्नारदेव, सौंसर, पांडुरना नगर परिषद हर्रई एवं मोहगांव के कुल 111 वार्डो के लिए 401 प्रत्याशी मैदान में है। अपनी किस्मत आजमा रहे है। नगर परिषद हर्रई में 15 वार्ड पार्षदों के लिए 52 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। यहां विधायक कमलेश शाह ने अपने परिवार के साथ मतदान किया। नपा परिषद पांढुर्णा में 30 वार्डों में 120 प्रत्याशी मैदान में है, नगर पालिका परिषद पांढुर्णा में कुल 30 वार्डों में 120 प्रत्याशी मैदान में है, जिसकों लेकर मतदान हुआ। मोहगांव नगर परिषद में कुल 15 वार्ड के लिए 39 प्रत्याशी मैदान में है। ।जुन्नारदेव में 18 वार्डो में 64 प्रत्याशी में मुकाबला है, नगर पालिका परिषद दमुआ में 18 वार्डों में कुल 64 प्रत्याशियों का भाग्य का फैसला होना है। 6 नगरीय निकाय चुनाव को लेकर मतदाताओं में गजब का उत्साह देखा गया। सुबह से ही मतदान केंद्रों में मतदाताओं की भीड़ नजर आने लगी। नगर पालिका अध्यक्ष और नगर पंचायत अध्यक्ष को चुनाव सीधे जनता द्वारा किया गया था, लेकिन इस बार पार्षद ही नगर पालिका अध्यक्ष नगर पंचायत अध्यक्ष को चुनेंगे ऐसे में इस बार का चुनाव काफी दिन से रहने वाला है।

रायसेन की देवरी नगर परिषद में 15 वार्डों में पार्षद पदों के लिए मतदान

रायसेन में मंगलवार सुबह 7 बजे से जिले की देवरी नगर परिषद में 15 वार्डों के पार्षदों पदों के लिए मतदान हुआ। यहां 18 मतदान केंद्रों पर सुबह 10 बजे तक 27 फीसद मतदान हुआ। कलेक्टर अरविंद दुबे व पुलिस अधीक्षक विकास कुमार शाहवाल ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के पीठासीन अधिकारियों को निर्देश दिए। देवरी नगर परिषद में कुल 12890 मतदाता हैं। जिनमे से 6775 पुरुष व 6115 महिला मतदाता शामिल हैं। यहां पर 48 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। भाजपा कांग्रेस के अलावा पांच वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी कड़ी टक्कर देने का प्रयास कर रहे है। देवरी नगर परिषद का गठन अभी हुआ है। इसके पहले जिले के 11 नगरीय निकायों में भाजपा के अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं।

सागर के तीन निकायों में 11 बजे तक हुआ 42.75 फीसदी मतदान

सागर जिले की गढ़ाकोटा, खुरई नगर पालिका व कर्रापुर नगर परिषद के लिए मंगलवार को हो रहे मतदान के प्रति लोगों में खासा उत्साह नजर आया। तीनों ही जगह सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की कतारें नजर आईं। सुबह 11 बजे तक 42.75 फीसद मतदान हो चुका था। सबसे अधिक मतदरान कर्रापुर नगर परिषद के लिए हुआ। यहां पहली बार निकाय चुनाव हो रहे हैं। सुबह 11 बजे तक कर्रापुर में 46.56 प्रतिशत मतदान हो चुका है। यहां सभी मतदान केंद्रों पर लोगों की कतार लगी है। वहीं खुरई में 38.34 व गढ़ाकोटा नगर पालिका में सुबह 11 बजे तक 43.24 प्रतिशत मतदान हो चुका है। गढ़ाकोटा में पीडब्लयूडी मंत्री गोपाल भार्गव की पत्नी रेखा भार्गव अपने पुत्र अभिषेक भार्गव व बहू के साथ मतदान करने पहुंची। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि गढ़ाकोटा भाजपा का गढ़ रहा है। इस बार भी जनता भाजपा प्रत्याशियों पर ही अपना विश्वास जताएगी।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close