भोपाल। नए भारत और नए मध्यप्रदेश की ओर कदम बढ़ाने के लिए आसमान-सी अनंत संभावनाओं से परिपूर्ण विकास के विविध आयामों पर नईदुनिया-नवदुनिया फोरम में मंथन हुआ। प्रदेश की राजधानी भोपाल में दिनभर चले इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम का उद्धाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। इसके बाद केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने संबोधित किया। कार्यक्रम के अंत में जागरण समूह के प्रबंध संपादक तरुण गुप्त ने आभार माना।

तरुण गुप्त ने कहा, कोई सरकार अकेले देश या समाज का विकास नहीं कर सकती। इसके लिए जनभागीदारी बहुत जरूरी है। इंदौर और भोपाल इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं। ये देश के सबसे स्वच्छ शहर हैं, तो यह जनभागीदारी से संभव हुआ है। वहीं देश के दस शहर ऐसे भी हैं जिनका नाम दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में लिया जाता है। इसलिए हर काम में जनभागीदारी बहुत जरूरी है, तभी चारों तरफ विकास हो सकता है।

यह भी पढ़ें - गडकरी बोले- भोपाल की झील में उतरे हवाई जहाज

गुप्त ने यह भी कहा कि मध्यप्रदेश भौगोलिक दृष्टि से बहुत अच्छा राज्य है। यह देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य भी है। वहीं जागरण समूह के बारे में उन्होंने बताया कि यह महज एक अखबार नहीं, सामाजिक सरोकार भी है। उन्होंने जागरण समूह द्वारा इसी दिशा में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया।

यह भी पढ़ें - किसान सुलझा सकता है पेट्रोल-डीजल संकट

वहीं नईदुनिया फोरम पर तरुण गुप्त ने कहा, हर साल यह मंथन किया जाता है और देश के उन लोगों को बुलाया जाता है, जो कहीं न कहीं देश के विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं। इस मंंथन से निकलने वाली बातों का फायदा नीति निर्माण में होता है।

पढ़ें सम्पूर्ण कवरेज

नईदुनिया फोरम : न्यू इंडिया में सबसे बड़ा योगदान मध्यप्रदेश देगा - सीएम शिवराज सिंह

नईदुनिया फोरम : असंतुलित उर्वरकों से बीमार हो रही धरती - राधामोहन सिंह

नईदुनिया फोरम : ग्रामीण विकास मंत्री ने स्पष्ट किया गांव-गरीबों के लिए केंद्र सरकार का एजेंडा

नईदुनिया फोरम : देश में इथेनॉल और इलेक्ट्रिक गाड़ि‍यां लाएंगे - नितिन गडकरी

नईदुनिया फोरम में न्यू इंडिया पर हुई चर्चा, केंद्रीय मंत्रियों ने कही ये खास बातें

नईदुनिया फोरम: देखें उद्घाटन से समापन तक की तस्वीरें

ब्लॉग नईदुनिया फोरम

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close