Navdunia Hello Doctor :भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। वर्षा ऋतु में बच्चों में पेट दर्द, दस्त और उल्टी की तकलीफ बढ़ी है। इसकी वजह यह कि इन दिनों खाने-पीने की चीजें जल्दी खराब होती हैं। बच्चों को बाजार में बनी हुई खुली चीजें नहीं खिलाएं। फल अच्छी तरह से धोकर ही खाने के लिए देंं। हो सके तो पानी उबालकर पिलाएं। बच्चे को दस्त लग रहे हैं तो जूस या फल नहीं दें। यह बात नवदुनिया हेलो डाक्टर में शनिवार को हमीदिया अस्पताल के शिशु रोग विभाग के सह प्राध्यापक डा. उमेश पंडवार ने पाठकों के सवालों के जवाब में कही। उन्होंने कहा कि इन दिनों हेपेटाइटिस ए के मामले ज्यादा आ रहे हैं। गंदा खाना-पानी सेवन करने पर यह बीमारी होती है। इसके लिए जरूरी है कि बच्चों को हेपेटाइटिस ए और टायफाइड का टीका जरूर लगवाएं।

डा. पंडवार ने बताया कि बच्चों में इन दिनों सर्दी-जुकाम, बुखार, पेट दर्द और उल्टी दस्त के मामले बढ़े हैं। सावधानी रखे जाए तो काफी हद तक बीमारियोंेे से बचा जा सकता है। इसके अलावा भी बच्चे को तकलीफ ज्यादा है तो शिशु रोग विशेषज्ञ को दिखाने में देरी नहीं करें। खुद बाजार से दवाएं खरीदकर बच्चे कोे नहीं खिलाएं।

पाठकों के सवाल और डा. पंडवार के जवाब

- बच्चे को बार-बार सर्दी हो रही है। (हर्षा रावत, दो नंबर स्टाफ)

जवाब-- बच्चे को कूलर या पंखे की सीधी हवा से बचाएं। बाहर भेजें तो मास्क जरूर लगाएं। बच्चा छोटा है तो गर्म पानी की भाप न दें, इससे बच्चे के जलने का खतरा रहता है।

- बच्चे के शरीर में चकत्ते हैं। यह डेंगू के लक्षण तो नहीं। (राजेश तिवारी, साकेत नगर)

जवाब--तेज बुखार के साथ शरीर में चकत्ते आ रहे हैं तो जांच जरूर करानी चाहिए। पांच दिन के पहले के बुखार के लिए एंटीजन और बाद के लिए एंटीबाडी टेस्ट कराएं। जेपी अस्पताल, हमीदिया, एम्स , मलेरिया कार्यालय में एलाइजा जांच की सुविधा है।

-- दो साल का बच्चा है। शायद उसके पेट में कीड़े हैं। (देविका, न्यू मार्केट)

जवाब- ज्यादा मीठी चीजें नहीं खिलाएं। हर छह माह में बच्चे को कीड़े की दवा जरूर दें, लेकिन रात मेंं सोने के पहले दवा देनी चाहिए। दिन में दवा देने से ज्यादा फायदा नहीं मिलता।

-- बदलते मौसम में बच्चों को कौन सी बीमारियां हो सकती हैं। (प्रदीप खंडेलवाल, कोटरा)

जवाब-- एलर्जी, उल्टी-दस्त, बुखार, त्वचा संबंधी बीमारियों के मामले इन दिनों बढ़ जाते हैं। बाहर का एनर्जी ड्रिंक नहीं दें। स्वास्थ्यवर्धक चीजें बच्चों को खिलाएं। पानी उबालकर पिलाएं। ज्यादा

ठंडी चीजें नहीं दें।

-- बच्चे को बार-बार सर्दी-जुकाम हो रहा है। (सुनील धाकड़, विदिशा)

जवाब-- हेपेटाइटिस ए और टायफाइड के मामले इन दिनों ज्यादा आ रहे हैं। दोनों बीमारियों के साथ ही चिकनपाक्स से बचने के लिए टीके जरूर लगवाएं। बच्चे को बीमार लोगों के संपर्क से बचाएं।

---चार साल की बेटी है। बार-बार दस्त हो रहा है।( कौशल कुमार, करोंद)

जवाब--बार-बार दस्त लगने का मतलब है कि खाने-पीने की चीजें सफाई से नहीं दी जा रही हैं। फ्रूटी, कोल्ड ड्रिंक्स, मीठे फल बच्चे को नहीं दें।

--11 साल का बच्चा है। उसका वजन कम होता जा रहा है। (वीरेन्द्र सिंह राजपूत)

जवाब-- सुबह का नाश्ता बच्चे को अच्छा दें। इसमें दूध्ा और फल भी देना जरूरी है।

बच्चों को बुखार के बाद शरीर में दाने आ रहे हैं। ( दीप्ति सिंह, भोपाल)

जवाब-बुख्ाार के दौरान शरीर में दाने वायरल की वजह से हो सकते हैं, लेकिन बुखार के बाद दाने आने का मतलब है कि बुखार के दौरान बच्चे की सफाई ठीक से नहीं हुई।

--

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close