Navratri 2022: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी में दुर्गा विसर्जन को लेकर नगर निगम द्वारा घाटों की व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। अलग-अलग घाटों में नगर निगम के अधिकारियों को तैनात किया गया है। इनके साथ ही घाटों पर 200 से अधिक निगम कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। शहर के जलाशयों में 13 बड़ी और छोटी क्रेन की मदद से दुर्गा मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा। इस दौरान घाटों पर 16 गोताखोर तैनात रहेंगे। विसर्जन घाट से 50 मीटर दूर वाहनों को रोक दिया जाएगा। मूर्तियों का क्रेन से विसर्जन होगा और श्रद्धालुओं को पानी में उतरने की अनुमति नहीं होगी। विसर्जन के दौरान हर घाट पर विभिन्न सुरक्षा संसाधनों का इंतजाम कर दिया गया है। निगम ने हर घाट पर लाइफ जैकेट, ट्यूब्स, रस्सी, कांटा, इमरजेंसी लाइट, फायर फाइटर और रेस्क्यू वाहन तैनात रहेंगे। सुरक्षा व्यवस्था गणपति विसर्जन के जैसे ही रहेगी उसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

वहीं घरों में स्थापित मां की प्रतिमाओं, ज्वारे और अन्य सामग्रियों को भी विसर्जित करने के लिए लोग तालाब के पास तक नहीं जा पाएंगे। वहीं चल समारोह और घाटों के आसपास किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने 1 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा। वहीं चल समारोह के दौरान व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त रहे। इसके लिए नगर निगम के अधिकारी पुलिस के साथ मिलकर सुरक्षा व्यवस्था काे संभालेंगे।

पुलिस और नगर निगम के अधिकारी संभालेंगे कमान सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से सुदृढ़ करने के लिए नगर निगम के अधिकारी पुलिस के सथ सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। पिछली बार की तरह इस बार भी 4 या इससे अधिक अधिकारी पुलिस कंट्रोल रूम में तैनात किए जा सकते हैं। हर घाट पर नोडल अधिकारी तैनात होंगे। अपर आयुक्त और उपायुक्त स्तर के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी कंट्रोल रूम के साथ साझा करेंगे। घाटों पर टेलीस्कॉपिंग और रिवॉल्विंग क्रेन की व्यवस्था की जाएगी, जिनकी सहायता से प्रतिमाओं विसर्जन किया जाएगा।

इस तरह होगी घाटों में विसर्जन की व्यवस्था

विसर्जन घाट का नाम उपलब्ध क्रेन गोताखोर

प्रेमपुरा विसर्जन घाट 03 04

रानी कमलापति घाट 02 02

खटलापुरा विसर्जन 02 02

संत हिरदाराम नगर 02 02

हथाईखेड़ा विसर्जन घाट 02 02

मालीखेड़ी विसर्जन घाट 01 02

शाहपुरा घाट 01 02

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close