भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। बैरागढ़ में सिंधी मेला समिति ने शारदीय नवरात्र के बीच सांस्कृतिक गरबा महोत्सव का आयोजन किया है। चार दिनी महोत्सव 29 सितंबर को हलालपुर स्थित सुंदर वन उद्यान में शुरू होगा। महोत्सव से पहले मंगलवार को युवाओं ने गरबा की रिहर्सल की। ढोल की थाप पर नाचते गाते युयक-युवतियों ने गरबा किया।

नवयुवक सभा भवन में आयोजित रिहर्सल सत्र के दौरान युवाओं ने ढोली तारो ढोल बाजे, ढोल बाजे, धम-धम बाजे ढोल गीत पर गरबा किया। सिंधी गीत मुंहिजो खट्टी आयो खैर सां होजमाला और जैंखे झूलण कया मालामाल उहो हथ मत्थे करे की धुन पर जमकर कदम से कदम मिलाए। प्रशिक्षक प्रशांत यादव एवं सतीश तेजवानी की अगुवाई में प्रशिक्षण दल राजधानी के 11 स्थानों पर युवक, युवतियों, महिलाओं एवं बच्चों को गरबे के विभिन्न स्टेप्‍स सिखा रहा है। ट्रेनिंग टीम में नैंसी भावनानी, श्वेता तिवारी एवं किशन माली आदि शामिल हैं। प्रतिभागियों के साथ नैंसी एवं श्वेता भी झूम उठीं। सिंधी महिला पंचायत की अध्यक्ष किरण वाधवानी ने रिहर्सल सत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए। इस मौके पर मुस्कान हीरानंदानी, रिचा तेजवानी एवं मेला समिति के महासचिव नरेश तलरेजा सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

थीम गरबा एवं डांडिया भी होगा

सांस्कृतिक गरबा महोत्सव में युवा थीम बेस्ड गरबा भी करेंगे। मां अंबे की आराधना गीत पर युवाओं ने झूमने की तैयारी की है। कुछ युवा अपनी अपनी टीम बना रहे हैं। रेड, ग्रीन, येलो, मैंजेटा एवं ब्लेक थीम पर टीमें गरबा सर्किल में अलग नजर आने का प्रयास करेंगी। मेला समिति के महासचिव नरेश तलरेजा के अनुसार इस बार डांडिया भी होगा।डांडिया की प्रैक्टिस भी की जा रही है

फूड जोन भी बनेगा

मेला स्थल पर फूड जोन बनाया जाएगा। इसमें चटपटे व्यंजनों के अलावा फलाहारी व्यंजनों का स्वाद भी मां अंबे के भक्त ले सकेंगे। महोत्सव की तैयारियों को लेकर समिति के संरक्षक भगवानदास सबनानी के मुख्य आतिथ्य में बैठक हुर्ई। बैठक में तैयारियों की समीक्षा की गई।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close