भोपाल। हबीबगंज स्टेशन पर यात्रियों को गुरुवार से सीढ़ियां चढ़ने से निजात मिल जाएंगी। यात्री सब-वे के जरिए प्लेटफार्म पर आना-जाना कर सकेंगे। इससे प्लेटफार्म तक आने-जाने के लिए रैंप बनाए गए हैं। 16 अगस्त से 1 से 3 नंबर प्लेटफार्म तक फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) पर जाने के लिए बनी सीढ़ियां बंद हो जाएंगी।

हबीबगंज स्टेशन में प्लेटफार्म से एफओबी में आने जाने के लिए दो साल पहले तक रैंप बने हुए थे। स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए एफओबी को चौड़ा किया जाना है। एफओबी के विकल्प के तौर पर यात्रियों के आने-जाने के लिए दो सब वे बनाए जाने हैं। इनमें एक सब-वे मौजूदा एफओबी से इटारसी की ओर और एक भोपाल की ओर है। इटारसी की ओर बना सबवे तैयार हो गया है।

गुरुवार (15 अगस्त) से इससे यात्री आना-जाना कर सकेंगे। अभी एफओबी में जाने के लिए सीढ़ियां हैं। 1 से 3 नंबर प्लेटफार्म तक जाने के लिए सीढ़ियों को 16 अगस्त से बंद कर दिया जाएगा। स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने का काम कर रही कंपनी बंसल पाथवे हबीबगंज प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों ने बताया कि भेल की तरफ (सेकंड एंट्री) से आने वाली यात्री प्लेटफार्म नंबर 4-5 में जाने के लिए सब-वे या सीढ़ियों में से किसी का भी उपयोग कर सकेंगे। 30 अगस्त से यह सीढ़ियां भी बंद कर दी जाएंगी।

यात्रियों को हो रही थी पेरशानी

निमार्ण कार्य के लिए दो साल पहले एफओबी को जोड़ने वाले रैंप तोड़कर उसकी जगह सीढ़ियां लगा दी गई थीं। इन सीढ़ियों के चलते यात्रियों को आने जाने में परेशानी हो रही थी। ट्राली बैग उठाकर सीढ़ियां चढ़ना-उतरना पड़ रहा था। सीढ़ियों पर पानी गिरने से यात्रियों के फिसलने का डर भी रहता था।

15 सिंतबर से शुरू होगा दूसरा सब वे

भोपाल छोर की तरफ बना दूसरा सब-वे भी 15 सितंबर से शुरू करने की तैयारी है। इसके शुरू होने के बाद यात्रियों को बाहर निकलने के लिए ज्यादा नहीं चलना होगा। स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने का काम इसी साल दिसंबर तक पूरा किया जाना है। इस सब वे में एक नंबर प्लेटफार्म पर आने-जाने के लिए एस्केलेटर लगाया जाएगा।

इतना चलना पड़ेगा यात्रियों को

एक से पांच नंबर तक सब वे की लंबाई- 140 मीटर

सब-वे प्लेटफार्म पर आने के लिए रैंप की लंबाई -84 मीटर

15 अगस्त से एक सब-वे शुरू कर दिया जाएगा। दूसरा सब-वे 15 सितंबर से शुरू होगा। 16 अगस्त से 1 से 3 नंबर प्लेटफार्म तक की सीढ़ियों को बंद कर दिया जाएगा।

अबु आसिफ,प्रोजेक्ट मैनेजर, बंसल पाथवे हबीबगंज प्रा. लि.

Posted By: Nai Dunia News Network