एडीजी ने संक्रमण से शहरवासियों को बचाने के लिए बनाया नया प्लान

भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

शहर में लॉकडाउन को अब सख्ती से लागू कराने के लिए पुलिस ने अपनी ताकत झोंक दी है। अब पुलिस लोगों को घर से बाहर निकलना बर्दाश्त नहीं करेगी। पुलिस ने शहर को चार से अब आठ जोन में बांट दिया है। लोगों के अपने जोन से बाहर जाने पर पाबंदी रहेगी। एडीजी भोपाल ने अपील की है कि खाने-पीने की सभी चीजें घर में मौजूद हैं, इसलिए घर से बाहर नहीं निकलें। बिना किसी आपातकालीन स्थिति बनने के अलावा कोई बेवजह वाहन से आता जाता दिखा तो वाहन को जप्त कर लिया जाएगा। उस व्यक्ति को गिरफ्तार किया सकता है।

शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पुलिस और प्रशासन लगातार संयुक्त प्रयास कर रहे है। एडीजी/आईजी भोपाल उपेंद्र जैन ने मंगलवार को पुलिस और प्रशासन के अफसरों से चर्चा के बाद शहर में लॉकडाउन का मजबूती के साथ पालन कराने के लिए नई रणनीति तैयार की। पूरे शहर को आठ जोन में बांट दिया गया है।

पुराना शहर एक जोन

पुराने शहर को एक जोन में रखा गया है। इसमें इस्लामनगर, बुधवारा, जुमेराती, हमीदिया रोड, मंगलवारा, गौतम नगर, काजीकैंप समेत पुराने शहर के अधिकांश हिस्से शामिल रहेंगे।

होशंगाबाद रोड जोन

होशंगाबाद रोड स्थित सभी कॉलोनियों जिनमें बागसेवनिया, कटाराहिल्स, मिसरोद और हबीबगंज कॉलोनी के अधिकांश हिस्सों को शामिल किया गया है।

कोलार जोन

इस जोन में उपनगर की अधिकांश कॉलोनियों को शामिल किया गया है। इसमें चूनाभट्टी और कमला नगर का अधिकांश हिस्सा शामिल होगा।

बैरागढ़ जोन

इसमें बैरागढ़, खजूरी सड़क , परवलिया क्षेत्र की अधिकांश कॉलोनियां शामिल हो जाएंगी।

गोविंदपुरा जोन

इस जोन में बीएचईएल के आसपास का अलकापुरी, शक्ति नगर, साकेतनगर क्षेत्र की अधिकांश कॉलोनियां शामिल रहेंगी।

गांधी नगर जोन

गांधीनगर, नरसिंहगढ़ और बैरागढ़ का कुछ हिस्सा परवालिया का कुछ हिस्सा व खजूरी सड़क का हिस्सा रहेगा।

अध्योध्या नगर जोन

इसमें मीनाल रेंसीडेंसी और अयोध्या नगर, कोलुआ गांव और छोला मंदिर का अधिकांश हिस्सा शामिल रहेगा।

निशातपुरा जोन

निशातपुरा के आसपास की कॉलोनियां इस जोन में शामिल रहेंगी।

जोन से बाहर जाने पर रहेगी पाबंदी

पुलिस ने लोगों से अपील है कि जोन के बाहर जाने पर पाबंदी है। किसी प्रकार से बाहर आने की अनुमति नहीं है। अगर कोई आपातकालीन स्थिति बन रही है। तब ही बाहर जा सकेंगे। उसमें भी लिखित अनुमति लेनी होगी।

वाहनों पर भी रहेगी पाबंदी

एक अप्रैल से दो और चार पहिया वाहनों पर शहर में निकलने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। कोई भी व्यक्ति बिना किसी कारण के वाहन लेकर बेवजह सड़क पर नहीं घूमेगा। ऐसा करता मिला तो वाहन जप्त हो जाएगा। उस व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया जा सकता है। इस दौरान शासकीय वाहन, पुलिस, एबुलेंस को अनुमति होगी। इसके अलावा बीमार या आपातकालीन स्थिति में अनुमति दी जा सकती है।

--------

लॉकडाउन का पालन करने के लिए एक अप्रैल से शहर को आठ जोन में बांटा है। कार लेकर कोई सड़क पर दिखा तो वाहन जप्त होगा। लोगों से मेरी अपील है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा घर में समय गुजारें।

उपेंद्र जैन एडीजी/आईजी भोपाल

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस