अपडेट चार वर्शन सहित खबर

- परिवहन आयुक्त के निर्देश पर बोले शहरवासी सख्ती कर हेलमेट पहनने की आदत डालना जरूरी

भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

शहरवासियों ने परिवहन आयुक्त द्वारा नए दुपहिया वाहन खरीदने पर दो नए हेलमेट खरीदने के दिए गए निर्देश के पक्ष में पूरी तरह से लोग नहीं हैं। शहरवासियों ने कहा कि एक दुपहिया गाड़ी पर दो हेलमेट खरीदने पर सख्ती करने की वजह वाहन चालक व साथ बैठने वालो को हेलमेट पहनने की आदत डालना जरूरी है। इससे गाड़ी खरीदने वाले पर अतिरिक्त पैसों का बोझ आएगा। जिसके पास पहले से हेलमेट है और वो पुरानी गाड़ी बेच कर नई गाड़ी खरीदता है तो उसे दो हेलमेट लेने की क्या जरूरत है। नए हेलमेट खरीदने पर पुराने हेलमेट का किया होगा। ऐसे कई सवाल लोग उठाने लगे हैं। नवदुनिया ने शहर के कुछ लोगों से दुपहिया वाहन खरीदने पर दो हेलमेट भी खरीदने को लेकर बातचीत की।

-क्या कहते हैं लोग

नया वाहन खरीदने पर दो हेलमेट भी खरीदने होंगे। सुरक्षा की दृष्टि से हेलमेट लगाना जरूरी है। लेकिन जिसके पास पहले से हेलमेट हैं,वो क्यों नए वाहन के साथ दो हेलमेट खरीदे? निर्देश में स्थिति स्पष्ट नहीं है।

-संदीप कुमार,अरेरा कॉलोनी

-आरटीओ व ट्रैफिक पुलिस को सख्ती कर पहले दुपहिया वाहन पर बैठने वालों को हेलमेट पहनने की आदत डालनी होगी। सख्ती कर चलानी कार्रवाई निरंतर चलाने की जरूरत है। इसकी क्या गारंटी है कि नए वाहन के साथ हेलमेट खरीदने के बाद लोग हेलमेट पहनें।

शिवचरण पाल,कोलार

-दुपहिया वाहन चालक के अलावा साथ में बैठने वाले लोगों के लिए भी हेलमेट पहनना जरूरी है। लेकिन ऐसा कर देना कि दो हेलमेट खरीदने पर ही गाड़ी का रजिस्ट्रेशन होगा,यह गलत है। पुलिस सख्ती कार चलानी कार्रवाई करे।

-दीपक गुप्ता,युवा इंटक अध्यक्ष

-मेरे पास एक मोटरसाइकिल है। हेलमेल का इस्तेमाल करता हूं। अकेले ही ज्यादातर भेल कारखाने तक आना-जाना करता हूं। जब नई गाड़ी खरीदूंगा तो दो हेलमेट का क्या करूंगा? एक हेलमेट तो मेरे पास अब भी है।

सत्येंद्र कुमार,उपाध्यक्ष बीएमएस

-इधर वाहन डीलरों ने एक गाड़ी के साथ दो हेलमेट देने की शुरू की तैयारी

शहर के करीब 25 दुपहिया वाहन डीलरों ने एक वाहन के साथ आईएसआई मार्क वाले दो हेलमेट ग्राहकों को बेचने की तैयारी शुरू कर दी है। गुरूवार को परिवहन आयुक्त डॉ शैलेंद्र श्रीवास्तव ने निर्देश दिए थे कि बिना हेलमेट के बिल जमा कराए आरटीओ से नहीं होगा वाहनों का रजिस्ट्रेशन। इसके बाद डीलरों ने शोरूम में दो स्टैंड लगाने की व्यवस्था शुरू कर दी है। वहीं परिवहन आयुक्त ने ट्रैफिक पुलिस से आदेश का पालन कराने पुलिस ट्रेनिंग रिसर्च इंस्ट्यिूट(पीटीआरआई)को पत्र लिखा है। पीटीआरआई ट्रैफिक पुलिस से बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने वाले पर मोटर व्हीकल एक्ट में तय 250 रुपए चलान व पीछे बैठने वाले से भी 250 रुपए का चलान बनाएगी।

-600 हेलमेट रोजाना वाहन डीलरों को बेचने होंगे

आरटीओ में रोजाना करीब 300 दुपहिया वाहनों के रजिस्ट्रेशन होते हैं। परिवहन आयुक्त के निर्देशानुसार दुपहिया वाहन का संबंधित आरटीओ में तभी रजिस्ट्रेशन होगा,जब वाहन खरीदने वाले को डीलर दो हेलमेट बेचेंगे। दोनों हेलमेट की रसीद दिखाने पर ही आरटीओ में गाड़ी का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। ऐसे में रोजाना भोपाल आरटीओ में रजिस्ट्रेशन होने वाले 300 वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को डीलरों को 600 हेलमेट बेचने होंगे। हालांकि वाहन खरीदने वाला ग्राहक आईएसआई मार्क के हेलमेट कहीं बाजार से खरीदकर उनकी रसीद वाहन डीलर को देकर वाहन खरीद सकता है।

इनका कहना है :

परिवहन आयुक्त के निर्देश मिले हैं। जिसमें साफ कहा गया है कि एक दुपहिया वाहन खरीदने वाले को दो हेलमेट उपलब्ध कराओ। अभी तक एक हेलमेट बेचते थे। अब दो हेलमेट बेचेंगे। शोरूम में एक स्टैंड रखा जाता है। अब ज्यादा हेलमेट बेचने होंगे,इसलिए दो स्टैंड की व्यवस्था की जाएगी। क्योंकि बिना दो हेलमेट दिए,संबंधित वाहन का आरटीओ में रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।

-रोहन महेंद्र चौधरी,बिजनेस मैनेजर,बीजीएस होंडा

-शुक्रवार को आदेश का पालन कराने परिवहन आयुक्त के निर्देश की कॉपी आई है। जल्द ही शोरूम की ओर से आदेश का पालन कराया जाएगा। हेलमेट पर्याप्त मात्रा में रखे जाएंगे। वाहन बेचने पर दो हेलमेट बेचेंगे। हेलमेट वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए जरूरी है। हेलमेट पहनने के लिए लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है।

-लक्ष्मीकांत देशपांडे,मैनेजर सुरजीत बजाज,कोलार रोड

Posted By: Nai Dunia News Network