भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी के वन विहार नेशनल पार्क में अब सैलानियों को लुभाने और उनकी सहूलियत के लिए नई सेवा शुरू हो रही है। अब वन बिहार में आने वाले सैलानी टाय ट्रेन में सवारी करते हुए वन्‍य प्राणियों के दीदार का लुत्‍फ ले सकेंगे। 26 जनवरी से यह सेवा शुरू हो जाएगी। इसमें सफर करने के लिए एक पर्यटक को 50 रुपये चुकाने होंगे। इसमें एक साथ 12 पर्यटक बैठ सकेंगे। यानी पूरी ट्रेन बुक करानी हो तो 600 रुपये खर्च करने होंगे। यह ट्रेन 45 से 50 मिनट तक सफर कराएगी। यह ट्रेन बाघ, सिंह, तेंदुए, कछुआ, सर्प बाड़ा, मगरमच्छ बाड़ा, तितली पार्क के पास से होकर गुजरेगी। ट्रेन में बैठे-बैठे इन वन्यप्राणियों को देख सकेंगे। इसमें सुबह सात बजे से 12 बजे तक एवं दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक सफर कर सकेंगे। इसके लिए मुख्य प्रवेश द्वार पर संपर्क करना होगा।

ट्रायल रन सफल

वन विहार नेशनल पार्क में ट्रेन का ट्रायल रन शनिवार को किया गया, जो सफल रहा है। ट्रेन का ट्रायल रन अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) असीम श्रीवास्तव की मौजूदगी में हुआ। उन्होंने ही हरी झडी दिखाकर इसका शुभारंभ किया। पार्क के डायरेक्टर एचसी गुप्ता ने बताया कि टाय ट्रेन प्रवेश द्वार क्रमांक एक से दो और दो से एक के बीच चलेगी। डिप्टी डायरेक्टर अशोक कुमार जैन ने बताया कि शनिवार को प्रकृति पथ पर भ्रमण का दूसरा दिन था।

प्रदूषण नहीं फैलेगा

यह टाय ट्रेन बैटरी चलित होगी। इसके कारण पार्क में वायु प्रदूषण नहीं फैलेगा। डीजल व पेट्रोल से चलने वाले वाहनों से वायु प्रदूषण फैलता है। ध्वनि प्रदूषण का भी खतरा रहता है। ये दोनों ही खतरें पार्क के अंदर पाए जाने वाले वन्यप्राणियों को बहुत प्रभावित करते हैं। वन्यप्राणी विशेषज्ञ हमेशा सलाह देते आएं हैं कि पार्क के अंदर वाहनों का शोरगुल बिल्कुल नहीं होना चाहिए। अभी पार्क के अंदर दो पहिया व चार पहिया वाहनों को प्रवेश दिया जा रहा है। ये पार्क के अंदर मुख्य सड़क पर चलते हैं, जिसके कारण ध्वनि व वायु प्रदूषण का खतरा रहता है। यही वजह है कि जब भी सड़कों पर वाहनों का दबाव होता है तब खुले में घूमने वाले वन्यप्राणी सड़कों के आसपास से दूरी बनाकर ही रहते हैं।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local