- पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल स्टेशन से होगी शुरुआत

- मुख्य प्रवेश द्वार पर सैनिटाइज बॉक्स लगाने तय किया स्थान

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। ट्रेनों में सफर शुरू करने से पहले रेलवे अपने यात्रियों के बैग व अन्य सामान को सैनिटाइज कर संक्रमण मुक्त करेगा। तब यात्री उस बैग व सामान को स्टेशन परिसर के अंदर ले जा सकेंगे। इसके दायरे में उन यात्रियों को लाया जाएगा, जो स्टेशन से होकर सफर शुरू करेंगे। स्टेशन से घर जाने वालों के लिए यह जरूरी नहीं होगा। पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल स्टेशन से अक्टूबर माह में इसकी शुरुआत होगी। ऐसा करने के पीछे रेलवे की मंशा संक्रमण को रोकना है। अभी स्टेशन पर प्रवेश करने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाती हैं। जिनका तापमान बढ़ा होता है उन्हें प्रवेश करने से रोक देते हैं। कोरोना की जांच कराने की सलाह दी जाती है। मोबाइल में आरोग्य सेतु एप व मास्क पहनकर रखना अनिवार्य होता है।

दरअसल, संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसी बीच ट्रेनों की संख्या भी बढ़ गई है। रेलवे ने इन सबके बीच अपने यात्रियों को संक्रमण से बचाने के लिए उनके बैग व अन्य सामान को सैनिटाइज करने भोपाल स्टेशन को चुना है। प्लेटफार्म-1 की तरफ मुख्य प्रवेश द्वार पर स्थान तय कर लिया है। यहां एक बॉक्स लगाया जाएगा, जिसके अंदर उपकरण लगे होंगे, जो बैग को सैनिटाइजर से सैनिटाइज करेंगे। यहीं पर बैग स्कैनर भी है। स्टेशन पहुंचने वाले यात्री पहले थर्मल स्क्रीनिंग कराएंगे, फिर टिकट की जांच होगी। बैग को सैनिटाइज करने वाले बॉक्स के अंदर प्लेटफार्म पर रखेंगे, जहां वह सैनिटाइज होता हुआ एक से दूसरी तरफ निकल जाएगा। फिर उसे बैग स्कैनर में रखेंगे, जहां उसकी जांच होगी। इस तरह उसे स्टेशन परिसर के अंदर ले जा सकेंगे।

- हर रोज 2 हजार बैग करने होंगे सैनिटाइज

स्टेशन पर इस व्यवस्था के शुरू होने पर रोजाना 2 हजार से अधिक बैग को सैनिटाइज करना होगा। एक बैग को औसतन 40 से 50 सेकंड लगेंगे। ट्रेन व यात्रियों की संख्या कम है इसलिए बैग की संख्या भी कम है।

-----------------

अभी यह व्यवस्था भोपाल स्टेशन पर अक्टूबर माह के दूसरे सप्ताह में चालू कर रहे हैं। फिर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर करेंगे। यात्री भी सफर करते समय मास्क पहनकर रखें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें।

- विजय प्रकाश , वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, भोपाल

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020