इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगरीय निकायों के चुनाव में लगे शासकीय अधिकारी-कर्मचारी निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र (इडीबी) के माध्यम से अब भी मतदान कर सकेंगे। ऐसे अधिकारी-कर्मचारी केवल डाक के माध्यम से ही अपना मत दे सकेंगे। यह सुविधा उन प्रशिक्षणरत अधिकारियों-कर्मचारियों के अतिरिक्त ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए भी है जो किसी कारणवश 28 जून से 1 जुलाई तक की समयावधि में निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र का उपयोग नहीं कर पाए हैं। उन्हें ड्यूटी आर्डर के साथ निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा दी गई है।

दरअसल, चुनाव कार्य में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को मतदान का अधिकार दिए जाने के लिए शासकीय होलकर विज्ञान महाविद्यालय के यशवंत हाल और लाइब्रेरी को सुविधा केंद्र के रूप में नियत किया गया था। यहां 28 जून से 1 जुलाई तक चुनाव प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा मतदान किया गया था। इंदौर जिले में नगर निगम और आठ नगर परिषद के चुनाव में लगभग 15 हजार कर्मचारी लगे हैं, लेकिन इस दौरान 5337 कर्मचारियों ने ही मतदान किया।

बड़ी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी मतदान के लिए आए ही नहीं। इडीबी के नोडल अधिकारी ने जानकारी दी है कि जो अधिकारी व कर्मचारी वोट डालने से वंचित रह गए हैं, उनको अपने ड्यूटी आर्डर के साथ वार्ड के सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में आवेदन करना था। इसके आधार पर उनको इडीबी मिलेगा। इस इडीबी से अधिकारी व कर्मचारी केवल डाक के माध्यम से ही अपना मत दे सकेंगे। मतांकित लिफाफे डाक के माध्यम से मतगणना के दिन 17 जुलाई की सुबह 8 बजे तक प्राप्त किए जा सकेंगे। रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में इसके लिए कोई ड्राप बाक्स सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close