भोपाल(नवदुनिया प्रतिनिधि)। भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय(पीआइबी) और आयकर विभाग मप्र व छत्तीसगढ़ द्वारा सोमवार को इंटरनेट मीडिया के जरिए ऑनलाइन संवाद का आयोजन सोमवार 23 नवंबर को होगा। विशेष रूप से मीडिया के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में मप्र व छग के प्रधान मुख्य आयुक्त आरके पालीवाल आयकर योजनाओं के विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा करेंगे। यह मीडिया संवाद गूगल मीट प्लेटफॉर्म पर दोपहर 3:30 से 4:30 बजे तक होगा। गूगल मीट लिंक meet.goole.com/cra-xjsr-pof से संवाद से जुड़ा जा सकता है। पीआइबी के अपर महानिदेशक प्रशांत पाठराबे भी संवाद से जुड़ेंगे।

बता दें कि देश में भ्रष्टाचार व भ्रष्टाचारियों पर लगाम लगाने के लिए आयकर विभाग ने फेसलेस-ई-एसेसमेंट सर्विस शुरू की है। पहले आरोप लगते थे कि आयकर विभाग के कार्यालय से किसी भी तरह का नोटिस आने के बाद उससे संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के पास आते ही मामले को निपटा लिया जाता है। अब ऐसा नहीं है, क्योंकि सिस्टम बदल रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत बीते कुछ महीनों से दिल्ली, मुंबई सहित कुछ अन्‍य शहरों में इसका प्रयोग किया जा रहा है। इसके नतीजे भी काफी अच्छे आ रहे हैं।

अभी तक शहर का आयकर विभाग ही छानबीन कर सकता था, लेकिन अब किसी भी राज्य या शहर का अधिकारी जांच कर सकता है। अब ये कंप्यूटर के जरिए तय होगा कि कौन-सा टैक्स एसेसमेंट कौन करेगा। रिव्यू भी कौन करेगा, यह भी अब कंप्यूटर तय करेगा। इससे उन लोगों को दिक्कत होना लाजिमी है, जो गलत तरीके अपनाते हैं, टैक्स नहीं भरते हैं। ऐसे कई बिन्दुओं पर विवाद से विश्वास और फेसलैस एसेसमेंट पर विशेषज्ञ मीडिया संवाद के जरिए जानकारी देंगे।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस