भोपाल (नवदुनिया रिपोर्टर)। कोविड महामारी के बीच भारत समेत पूरी दुनिया में लोग खुद को नए माहौल में ढालने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे समय में 'महामारी के दौरान परिवार का स्वास्थ्य और पोषण सुनिश्चित करने का महत्व" विषय पर चर्चा के लिए गुरुवार को ऑल्मंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा ऑनलाइन सत्र का आयोजन किया गया। इस चर्चा में भोपाल के अनेक डायटीशियन और अन्य लोगों ने हिस्सा लिया। इस ऑनलाइन सत्र में सतर्कता के उन उपायों पर चर्चा की गई, जिन्हें दैनिक आहार और रोजमर्रा की जिंदगी में अपनाकर लोग खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। इस सत्र का संचालन आरजे मेहा ने किया। इसमें बॉलीवुड अभिनेत्री और लेखिका सोहा अली खान के अलावा प्रतिष्ठित डायटीशियन रितिका समाद्दार ने भी हिस्सा लिया।

चर्चा के दौरान यह तथ्‍य प्रमुख रूप से उभरकर सामने आया कि आजकल कई लोग घरों से काम कर रहे हैं। बच्चे वर्चुअल-ऑनलाइन क्लास में हिस्सा ले रहे हैं। परिवार की दिनचर्या और रुटीन अनियमित हो गया है। असल में वक्त-बेवक्त खाना, स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताना, शारीरिक गतिविधि की कमी, तनाव और बोरियत के कारण स्नैक्स के सेवन पर ज्यादा निर्भरता हो रही है। वक्ताओं ने बताया कि लोग सेहतमंद स्नैक्स खाने की आदत बनाएं। उन्होंने बताया कि किस प्रकार अपनी सेहत, रोग प्रतिरोधक क्षमता और संपूर्ण सेहत को सुधार सकते हैं।

चर्चा के दौरान सोहा अली खान ने कहा, मैं ऐसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करती हूं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता में मदद करने वाले पोषक तत्व जैसे जिंक आदि उपलब्ध कराते हैं। बादाम जिंक का अच्छा स्रोत है। यह हमारे विकास के लिए जरूरी है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखता है। परिवार के हर सदस्य को रोज मुट्ठीभर बादाम खाना चाहिए। बादाम में विटामिन ई, मैग्नेशियम, प्रोटीन, रायबोफ्लेविन, जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। फिट रहने के लिए दिनचर्या में किसी प्रकार का शारीरिक व्यायाम भी शामिल करना जरूरी है।

इस सत्र के दौरान रितिका समाद्दार ने कहा कि डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों से पीड़त परिवार रोज के आहार में बादाम को शामिल करें। बादाम में कॉपर, फॉलेट, आयरन और विटामिन ई होता है। भोपाल से वेबिनार में जुड़ी डायटीशिन निधि पांडेय ने बताया कि बादाम वैसे भी हर सीजन में फायदेमंद है, लेकिन कोरोना काल के बीच सर्द मौसम में इसकी उपयोगिता और बढ़ जाती है।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags