भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। विश्व दिव्‍यांग दिवस पर आगामी 3 दिसम्बर को भोपाल जिले में नि:शक्तजन कल्याण के क्षेत्र में कार्यरत शासकीय, अशासकीय संस्थाओं में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। यह निर्णय शुक्रवार को सामाजिक न्याय विभाग कार्यालय में संपन्न बैठक में लिया गया।

बैठक में तय किया गया कि कोरोना की महामारी से बचाव के दिशा-निदेर्शों के तहत सभी दिव्यांग छात्र-छात्राएं अपने-अपने घरों से विश्व दिव्‍यांग दिवस के अवसर पर अपनी एकल प्रतिभा का परिचय वर्चुअल तरीके से कराते हुए स्क्रीन शॉट-फोटो संयुक्त संचालक कार्यालय को भेजेंगे। ये सभी फोटो-स्क्रीन शॉट व वीडियो सभी संस्थाओं के माध्यम से एकत्रित किए जाएंगे। दिव्यांगों की प्रतिभाओं का आंकलन करने के बाद संयुक्त संचालक कार्यालय की टीम प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आने वाले दिव्यांग छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करेगी। मुख्‍यत: रंगोली एवं ड्राइंग, एकल गायन और डांस की प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगियों के लिए दो आयुवर्ग तय किए गए हैं। एक वर्ग में 6 से 12 वर्ष तक के दिव्‍यांग बच्‍चे शिरकत कर सकेंगें और दूसरे वर्ग में 12 से अधिक उम्र के दिव्यांग हिस्सा ले सकेंगे।

संस्था द्वारा दिव्यांग बच्चों की प्रस्तुति उनके स्थानीय आवासों में कराई जाकर उन्हें विश्व दिव्‍यांग दिवस के कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि संस्थाओं में कार्यरत विशेष शिक्षक एवं अन्य पदाधिकारी इंटरनेट मीडिया व पत्र-पत्रिकाओं में इस दिवस के महत्व संबंधी आलेख एवं क्रिएटिव वर्क का भी प्रचार-प्रसार करेंगे। सभी संस्थाएं अपनी-अपनी जानकारी एवं फोटोज आदि की विस्तृत जानकारी आरके सिंह संयुक्त संचालक के मोबाइल और वाट्सएप नंबर 9425459152 अथवा ईमेल पर 4 दिसंबर शाम 5.30 बजे तक भेज सकेंगे। एक कमेटी इन प्रव‍िष्टियों को परखेगी, जिसके बाद विजेताओं की घोषणा की जाएगी।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस