भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। यातायात पुलिस का अमला इन दिनों संत हिरदाराम नगर मेन रोड पर जगह-जगह खड़े वाहनों को क्रेन की मदद से उठाकर ले जा रहा है। कपड़ा व्यापारियों ने इसका विरोध किया है। कपड़ा संघ ने कहा है कि मेन रोड पर एक और मल्टीपार्किंग बननी चाहिए। संघ ने सिविल अस्पताल परिसर में खाली पड़ी जगह पर मल्टीपार्किंग मनाने की मांग की है।

गौरतलब है कि नगर निगम ने संत हिरदाराम नगर मेन रोड पर बीआरटीएस लेन बनाने के बाद पार्किंग की दिक्कत को देखते हुए संत कंवर राम सब्जी मंडी को तोड़कर मल्टीपार्किंग का निर्माण किया था। मल्टीपार्किंग बनने से बाजार में खरीददारी करने आए लोगों को काफी सुविधा हो गई है, लेकिन कभी-कभी मल्टीपार्किंग में भी वाहन खड़े करने की जगह नहीं बचती। खासतौर पर त्यौहार एवं छुट्टियों के समय बाजार में भीड़ अधिक हो जाती है। लोगों को मजबूरी में दुकानों के सामने यानी मेन रोड पर ही वाहन खड़े करने पड़ते हैं। यातायात पुलिस का अमला अक्सर बाजार में आकर दुकानों के सामने खड़े वाहन क्रेन की मदद से उठाकर ले जाता है। व्यापारियों का कहना है कि जगह के अभाव में लोग मजबूरी में सड़क पर वाहन खड़े करते हैं। यदि ट्रैफिक पुलिस का अमला यूं ही वाहनों को उठाकर ले जाता रहेगा, तो उनकी ग्राहकी प्रभावित होगी। पार्किंग के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए। कपड़ा संघ के पूर्व महासचिव राजेंद्र कुमार गर्ग कहते हैं कि जब तक वैकल्पिक व्यवस्था ना हो, तब तक दुकान के सामने वाहन खड़े करने की अनुमति देनी चाहिए।

सिविल अस्पताल में खाली पड़ी रहती है पार्किंग की जगह

बैरागढ़ सिविल अस्पताल में पार्किंग के लिए जगह सुरक्षित है। यहां केवल मरीजों के परिजनों को ही वाहन खड़े करने दिए जाते हैं। इसके बावजूद काफी जगह खाली पड़ी रहती है कपड़ा संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि सिविल अस्पताल कपड़ा बाजार के नजदीक है, इसलिए यहां नई मल्टीपार्किंग बनना चाहिए। इससे नागरिकों को सुविधा होगी साथी साथ ही संबंधित विकास एजेंसी को करोड़ों रुपए की आय भी हो सकती है। उल्लेखनीय है कि नगर निगम ने संत हिरदाराम नगर में जहां मल्टीपार्किंग का निर्माण किया है, वहां दुकानें भी बनाई गई हैं। इससे नगर निगम को करीब 16 करोड़ रुपये की आय हुई है।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस