भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इंदौर के बाद भोपाल में सबसे ज्यादा मरीज हैं। नवदुनिया ने यह आंकड़ा बढ़ने की पड़ताल की और एम्स के डॉयरेक्टर डॉ. सरमन सिंह समेत अन्य विशेषज्ञों से बात की तो पता चला कि लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं। इस कारण कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में नवदुनिया ने लोगों को जागरुक करने के लिए 'अभी मास्क ही वैक्सीन' अभियान शुरू किया है। अब इस अभियान से शहर के सामाजिक-व्यापारिक संगठन, बुद्धिजीवी, अधिकारी समेत हजारों लोग जुड़ गए हैं। सभी ने शपथ ली कि इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाएंगे। अभियान के तहत मंगलवार को किसी ने मास्क बांटे तो किसी ने लोगों को जागरूक किया। बड़ी उम्मीद है कि भोपाल देशभर के लिए उदाहरण बनेगा। हर व्यक्ति खुद की, अपने परिवार की व अपने शहर के अन्य लोगों की जिंदगी बचाने के लिए मास्क पहनेगा।

दवा कारोबारी बोले- नवदुनिया की सराहनीय पहल, लोगों को जागरुक करेंगे

हाथों में 'अभी मास्क ही वैक्सीन' से संबंधित जागरुकता के पर्चे लेकर दवा कारोबारियों ने शपथ ली। वर्धमान ट्रेडर्स वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष जितेंद्र धाकड़ व सह सचिव सुनील गुप्ता ने बताया कि राजधानी में कोरोना संक्रमण जिस तरह फैल रहा है, उसे देखते हुए सभी को और सतर्क होने की जरूरत है। अभी भी कई लोग मास्क पहनने में लापरवाही बरत रहे हैं। लोगों में जागरूकता लाने के लिए नवदुनिया ने सराहनीय पहल की है। इसलिए खुद तो नवदुनिया के अभियान से जोड़कर लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरुक करेंगे। साथ ही बाजार में आने वाले ग्राहकों को भी पहल करने की अपील करेंगे। शपथ के दौरान सचिव विवेक खंडेलवाल, कोषाध्यक्ष भारत सरण, व्यापारी गिरीश दयारामनी, नितिन दव्वानी, संतोष लोधी, हमेंद्र परमार, आशीष शर्मा, सुमैर पटेल, सोहिल जैन, विनय बाफना, राज छाबड़ा, अनूज राय, मयंक जैन, योगेंद्र राजपूत आदि मौजूद थे।

सिंधु सेना : मास्क लगाने की अपील की

लालघाटी चौराहा स्थित सिंधु सेना के कार्यालय पर दो दर्जन लोगों ने मास्क लगाने और दो गज की दूरी बनाए रखने की शपथ ली। सिंधु सेना के अध्यक्ष राकेश कुकरेजा ने लोगों से आग्रह किया है कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है, पर हमारी भी कुछ जिम्मेदारी बनती है। हमें भी स्वयं मास्क लगाना है और दूसरों को भी मास्क लगाने के लिए प्रेरित करना है। इस दौरान सुरेश गंगवानी, अप्पू जैन, अभिषेक समेत अन्य लोग मौजूद थे।

ओम शिव शक्ति सेवा मंडल : अब नहीं करें भूल, लगाएं मास्क

रायसेन रोड अप्सरा टॉकिज के पास ओम शिव शक्ति सेवा मंडल के पदाधिकारियों ने मुख्य मार्ग से गुजरने वालों को मास्क वितरित किए। इस दौरान करीब 100 से अधिक मास्क वितरित किए गए। मंडल के सचिव रिंकू भटेजा ने बताया कि संगठन की सभी बैठकों में लोग मास्क लगाकर ही आते हैं। नवदुनिया का अभियान लोगों को प्रेरित करने वाला है। इस दौरान गजेंद्र ठाकुर, विजय विश्वकर्मा, अवनीश श्रीवास्तव समेत अन्य लोगों ने लोगों प्रेरित करने की बात कही।

श्री बड़वाले महादेव मंदिर : मास्क को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं

कायस्थपुरा स्थित श्री बड़वाले महादेव मंदिर में मंगलवार को प्रदोष व्रत पर बाबा बटेश्वर का श्रृंगार, अभिषेक व पूजा-आरती की गई। बाबा के दरबार में ही लोगों ने 'अभी मास्क ही वैक्सीन' अभियान के तहत खुद मास्क लगाने व दूसरों को प्रेरित करने की शपथ ली। मंदिर समिति के सेवक प्रमोद नेमा ने बताया कि शासन-प्रशासन की अपील के बाद भी बड़ी संख्या में लोग मास्क नहीं लगाने की गलती कर रहे हैं। इस दौरान समिति संयोजक संजय अग्रवाल, किशोर अग्रवाल, नीतेश गर्ग व प्रकाश मालवीय समेत अन्य लोग मौजूद थे।

शिक्षकों और विद्यार्थियों ने मास्क पहनने की ली शपथ

नवदुनिया के अभियान के तहत शिवाजी नगर स्थित सुभाष उत्कृष्ट उमावि के शिक्षक-शिक्षिकाओं और विद्यार्थियों ने मास्क पहनने की शपथ ली। उन्होंने कहा कि वे खुद तो मास्क पहनेंगे ही दूसरों को भी प्रेरित करेंगे। प्राचार्य सुधाकर पाराशर ने कहा कि स्कूल में किसी को भी बिना मास्क पहने प्रवेश नहीं दिया जाता है। उन्होंने नवदुनिया के अभियान की सराहना की और कहा कि अभी अगर कोरोना संक्रमण से बचना है तो मास्क लगाना अनिवार्य है।

मास्क वितरित किए

मप्र शिक्षक कांग्रेस ने नवदुनिया के अभियान 'अभी मास्क ही वैक्सीन' से जुड़कर राहगीरों को मास्क वितरित किए। शिवाजी नगर में जो भी राहगीर बिना मास्क के दिखे, उन्हें मास्क दिए। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय भी बताए। जिलाध्यक्ष सुभाष सक्सेना ने 30 से ज्यादा मास्क वितरित किए। उन्होंने नवदुनिया के अभियान का समर्थन किया और दूसरों को मास्क पहनने के लिए जागरूक करने की बात कही।

नवदुनिया के अभी मास्क ही वैक्सीन अभियान के तहत मास्क वितरित

बोरवन क्लब की ओर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय वन यानी बोरवन पार्क में नागरिकों को मास्क वितरित किए गए। साथ ही कोरोना से बचाव के उपाय भी बताए गए। सभी ने कोरोना के खिलाफ जंग में सहभागी बनने की शपथ ली।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020