भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। प्रदेश में बुधवार को पेट्रोल पंप शाम सात से रात नौ बजे तक दो घंटे के लिए बंद रखे जाएंगे। दरअसल पेट्रोल पंप संचालकों ने सरकार द्वारा एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती के बाद एडवांस एक्साइज ड्यूटी रिफंड मांगा है। इसके अलावा पेट्रोप पंप संचालक ईंधन की बिक्री पर कमीशन बढ़ाने की मांग भी कर रहे हैं। यदि उनकी मांग नहीं मानी गई तो उन्होंने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है।

मध्यप्रदेश पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने से मध्यप्रदेश में पेट्रोल साढ़े नौ और डीजल सात रुपये प्रतिलीटर सस्ता हो गया है। पेट्रोल के दाम कम होने से आम जनता को कुछ राहत मिली है, लेकिन डीलर को एक्साइज ड्यूटी की कटौती से 12 से 15 लाख रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। चार-पांच नवंबर 2021 को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर दस और डीजल पर 15 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी कम की थी। वहीं 22 मई को दाम कम किए हैं। जबकि एक्साइज ड्यूटी पहले जमा करवा ली थी। उन्होंने बताया कि इन सभी मांगों को लेकर एसोसिएशन ने इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक को अल्टीमेटम दिया है। साथ ही भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप डीलर्स ने भी अपनी मांगें स्टेट को-आर्डिनेटर के सामने रखी हैं।

पेट्रोल पंप संचालकों ने तय किया है कि आज शाम दो घंटे (07 से 09 बजे तक) के लिए कारोबार बंद रखेंगे। गौरतलब है कि शाम के समय इसी दौरान पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों की ज्‍यादा भीड़ होती है। ऐसे में उपभोक्‍ताओं के लिए शाम के वक्‍त परेशानी बढ़ सकती है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close