Places to visit in MP in Winter: मध्य प्रदेश में अब बारिश की विदाई का वक्त करीब है और नवरात्र के साथ त्योहार शुरू हो रहे हैं। अगले माह अक्टूबर में दीपावली के साथ मिलने वाली छुट्टियों के लिए लोग अभी से घूमने का प्लान बनाने लगे हैं। मध्य प्रदेश में ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं जो बारिश के बाद ठंड का सीजन आने के दिनों में पर्यटकों की पहली पसंद हैं। हम यहां प्रदेश के ऐसे ही पर्यटन स्थलों की जानकारी यहां दे रहे हैं। इनमें महेश्वर, पचमढ़ी, खजुराहो, कान्हा टाइगर रिजर्व शामिल हैं।

Orchha Tourist Places: ओरछा

ओरछा मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां राम राजा मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। वहीं यहां ओरछा फोर्ट, छत्रियां, राजमहल, चतुर्भुज मंदिर, फूल बाग, दाऊ जी की हवेली सहित ऐसे कई स्थल है जो विदेशी पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश के गांवों में ठहरकर पर्यटक जानेंगे आदिवासी संस्कृति

Khajuraho Tourist Places: खजुराहो

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित खजुराहो देश ही नहीं विदेशी पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां के मंदिर करीब एक हजार वर्ष पुराने हैं और यूनेस्को ने इन्हें वर्ल्ड हेरिटेज साइट की लिस्ट में शामिल किया है। कालिंजर दुर्ग, लक्ष्मण मंदिर, कंदरिया महादेव मंदिर भी प्रसिद्ध स्थल हैं।

यह भी पढ़ें : पर्यटकों के लिए इंदौर के करीब लोटस वैली तक आवागमन की सुविधाएं बढ़ेंगी

Maheshwar Tourist Places: महेश्वर

मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में नर्मदा तट पर स्थित महेश्वर का किला अपनी अलग ही पहचान लिए है। यहां कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। महेश्वर में होलकर फोर्ट, राजवाड़ा, नर्मदा घाट, जलेश्वर महादेव मंदिर और अहिल्येश्वर मंदिर में दूर-दूर से पर्यटक पहुंचते हैं।

Pachmarhi Tourist Places: पचमढ़ी

पचमढ़ी को यूं तो मध्य प्रदेश का हिल स्टेशन कहा जाता है, लेकिन विंटर सीजन में यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या कम नहीं रहती है। पचमढ़ी 1067 फीट की ऊंचाई पर सतपुड़ा पर्वत शृंखला पर स्थित है। यहां धूपगढ़, जटा शंकर की गुफा, पांडव गुफा, प्रियदर्शिनी प्वाइंट, चौरागढ़ मंदिर सहित कई दर्शनीय स्थल हैं।

Kanha Tiger Reserve: कान्हा टाइगर रिजर्व

अगर आप जंगल के रोमांच का आनंद लेना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश में कान्हा टाइगर रिजर्व सबसे बढ़‍िया पर्यटन स्थल है। यहां बाघ के साथ हिरण, भालू, सियार सहित कई जंगली जानवर है, जिन्हें आप करीब से देख सकते हैं। यहां आने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से शुरू होता है।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close