भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि) Bhopal Health News:। कोरोना की दूसरी लहर दिन-ब-दिन खतरनाक होती जा रही है। संक्रमण इस तेजी से फैल रहा है कि स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍थाएं नाकाफी सिद्ध हो रही हैं। इसके चलते देशभर में अस्‍पतालों को इस हिसाब से तैयार किया जा रहा है, ताकि कोरोना मरीजों को समय पर और बेहतर इलाज मुहैया कराया जा सके। इसके लिए कुछ अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को स्‍थगित करने का फैसला भी किया जा रहा है। इसी सिलसिले में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल में फ‍िलहाल साधारण मरीजों के लिए ओपीडी और टाले जा सकने वाले ऑपरेशन बंद करने की तैयारी है। कोविड संक्रमण की लगातार तेज होती रफ्तार और स्टाफ की कमी के चलते दोनों सुविधाएं बंद करने की तैयारी है। गौरतलब है कि दिल्ली स्थित एम्स में साधारण ओपीडी और कम जरूरी ऑपरेशन टालने का निर्णय हो गया है। लिहाजा, भोपाल एम्स प्रबंधन भी इस पर जल्द निर्णय लेने जा रहा है।

यहां पर यह बता दें कि पिछले साल कोविड संक्रमण शुरू होने के बाद एम्स प्रबंधन ने नियमित ओपीडी सेवाओं को बंद कर दिया था। ऑपरेशन भी सिर्फ वही किए जा रहे थे, जिन्‍हें टालना संभव न हो। इसके बाद कोरोना संक्रमण का प्रकोप घटने के साथ जब मरीज कम हुए तो धीरे-धीरे ओपीडी शुरू कर दी गई। सभी तरह के ऑपरेशन भी किए जाने लगे। अब कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण बहुत ज्यादा बढ़ गया है। भोपाल में सोमवार को 1400 से ज्‍यादा नए मरीजों की पहचान हुई। प्रदेश के अन्‍य शहरों में भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। भोपाल में आसपास के जिलों के मरीज भी इलाज कराने आते हैं। ऐसी सूरत में एम्स में भी कोरोना मरीजों के लिए बिस्तर बढ़ाने का दबाव है। इसके लिए डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ की जरूरत होगी। लिहाजा साधारण ओपीडी बंद करने पर विचार चल रहा है। दूसरी वजह यह कि साधारण ओपीडी में मरीजों को एक-दूसरे से कोरोना संक्रमण का खतरा भी है।

दिल्ली एम्स में साधारण ओपीडी और रूटीन ऑपरेशन टाल दिए हैं। अपने यहां भी एक-दो दिन के भीतर बैठक कर इस पर निर्णय लिया जाएगा।

- डॉ. सरमन सिंह, निदेशक, एम्स भोपाल

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags