Private Universities in MP : भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मध्य प्रदेश के सरकारी विश्वविद्यालयों को तो राज्य सरकार ने परीक्षा से राहत देते हुए छात्रों को जनरल प्रमोशन देने का एलान कर दिया है, लेकिन निजी विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए सरकार ने अब तक कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हैं। इस वजह से निजी विश्वविद्यालय भी परीक्षा कराने पर अड़ गए हैं। साथ ही वे विद्यार्थियों से फीस भी जमा करने के लिए कह रहे हैं। मामले में मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग असहाय नजर आ रहा है। आयोग का कहना है कि सरकार से अब तक इस मामले में हमें कोई निर्देश नहीं मिले हैं। साथ ही हम निजी विश्वविद्यालय की परीक्षा रोकने के लिए सीधे कोई कार्रवाई भी नहीं कर सकते हैं।

दरअसल, राज्य सरकार ने सरकारी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित करते हुए छात्रों को जनरल प्रमोशन देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। इसमें तकनीकी शिक्षा विभाग और उच्च शिक्षा विभाग के विश्वविद्यालय शामिल हैं। लेकिन निजी विश्वविद्यालय को लेकर सरकार की तरफ से कोई दिशा-निर्देश नहीं आए हैं। इसका फायदा उठाकर निजी विश्वविद्यालय परीक्षा कराने के लिए जोर दे रहे हैं। साथ ही छात्रों से फीस भी मांगी जा रही है। छात्रों का कहना है कि जिस तरह से सरकारी विश्वविद्यालयों की परीक्षा निरस्त कर छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया गया है। उसी तरह हमें भी जनरल प्रमोशन दिया जाना चाहिए।

निजी विश्वविद्यालय नियामक आयोग के अध्यक्ष डॉ आलोक चंसोरिया का कहना है कि हमें निजी विश्वविद्यालयों की कार्यप्रणाली में सीधे हस्तक्षेप करने के कोई अधिकार नहीं है। हम अपनी सिफारिश उच्च शिक्षा विभाग को भेज सकते हैं। उसके बाद विभाग ही विश्वविद्यालय पर कार्रवाई करते हैं। निजी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्थगित या निरस्त करने के संबंध में अब तक कोई दिशा-निर्देश सरकार से नहीं मिले हैं। सरकार से मिले दिशा-निर्देश के आधार पर ही आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना