भोपाल। कुलदीप सिंगोरिया। अब आप भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। इसके लिए लगने वाले प्लांट की लागत पर 30 प्रतिशत सब्सिडी के साथ ही आपको नगर निगम प्रॉपर्टी टैक्स में छूट भी देगा। यही नहीं, कॉलोनाइजर्स को और बड़े प्लाट पर बिल्डिंग परमिशन लेने पर सोलर ऊर्जा का उपयोग अनिवार्य किया जाएगा। महापौर आलोक शर्मा मंगलवार को माता मंदिर स्थित निगम मुख्यालय में बने सोलर प्लांट के लोकार्पण के मौके पर यह ऐलान कर सकते हैं।

केंद्र सरकार ने भोपाल का चयन सोलर सिटी के रूप में किया है। इसमें शहर की कुल बिजली खपत (4.5 मेगावॉट प्रतिदिन ) का दस प्रतिशत हिस्सा सोलर के जरिए उत्पादन करने का लक्ष्य रखा गया है। पहले चरण में सरकारी इमारतों पर पैनल लगाए जा रहे हैं। अब दूसरे चरण में लोगों को अपने घरों में पैनल लगाने की अनुमति दी जाएगी। नगर निगम और केंद्र की एजेंसी सोलर एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के बीच करार के बाद लोगों को सब्सिडी मिलेगी।

नियम बनने के बाद परिषद से मिलेगी टैक्स में छूट

सूत्र बताते हैं कि प्रॉपर्टी टैक्स में छूट के लिए महापौर की घोषणा के बाद निगम अफसर नियम तैयार करेंगे। इसमें प्रॉपर्टी टैक्स में छूट की दर तय होगी। वहीं जिस तरह 1500 वर्गफीट से ज्यादा वाले प्लाट में बिल्डिंग परमिशन के लिए वाटर हॉर्वेस्टिंग कराना जरूरी है, वैसे ही सोलर प्लांट को लगाने की अनिवार्य शर्त बिल्डिंग बॉयलाज में जोड़ी जाएगी।

लोड क्षमता से ज्यादा नहीं बना सकते है बिजली

यदि आपके पास ज्यादा जगह है तब भी आप अपनी घर में लगे बिजली मीटर या स्वीकृत लोड क्षमता से ज्यादा वाला प्लांट नहीं लगा सकते हैं। केंद्र सरकार ने इस पर पाबंदी लगाई है। यानी कि आप बिजली नहीं बेच सकते हैं।

प्रति घंटे एक यूनिट बिजली बनाने के लिए 80 हजार का खर्च

प्रति घंटे एक यूनिट बिजली उत्पादन करने वाले प्लांट की कीमत अभी करीब 80 हजार स्र्पए है। इसमें 24 हजार रुपए की सब्सिडी के बाद कीमत महज 56 हजार रुपए होगी। खास बात यह है कि प्लांट महज 150 वर्गफीट में लग जाता है। इससे एक दिन में पांच यूनिट तक बिजली बन जाती है। यदि पूरी एक हजार फीट की छत का उपयोग करें तो घर में बिजली की जरूरत पूरी हो जाती है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस