तूर्यनाद-20 में कार्यशाला और अतिथि व्याख्यान

भोपाल(नवदुनिया रिपोर्टर)। मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) की राजभाषा कार्यांवयन समिति की ओर से चल रहे ऑनलाइन तूर्यनाद-2020 के छठवें दिन शनिवार को तकनीकी कार्यशाला, कोडिंग प्रतियोगिता और अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया।

व्याख्यान में आयकर विभाग, सूरत के संयुक्त आयुक्त और लेखक अंजनी पांडेय अतिथि वक्ता के रूप में जुड़े। 'व्यक्तित्व विकास में क्षेत्रीय साहित्य एवं संस्कृति की भूमिका' विषय पर उन्होंने कहा कि संस्कारों की कृति ही संस्कृति होती है, साहित्य संस्कृति का ही एक भाग है। व्यक्ति का व्यक्तित्व उसकी संस्कृति और उसके साहित्य का परिणाम होता है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां बुद्घि के साथ भावना को भी उतना ही महत्व दिया जाता है,जबकि दूसरे देशों में भावना की महत्ता कम होती है। भावना और बुद्घि के मिश्रण से आचरण का निर्माण होता है जो हमें उचित और अनुचित का फर्क समझाता है। अच्छे साहित्य को परिभाषित करते हुए श्री पांडेय ने कहा कि साहित्य मतलब सब का हित। जो समाज की बुराइयों को दूर हटाए और पूरे समाज को सही रास्ता दिखाए वह ही असली साहित्य है।

डोमेन नामों का देवनागरी उपयोग सिखाया

हिंदी भाषा को तकनीक से जोड़ने के उद्देश्य से तूर्यनाद के अंतर्गत 'डोमेन नाम और ईमेल पते की सार्वभौमिक स्वीकृति' विषय पर तकनीकी कार्यशाला एवं कोडिंग प्रतियोगिता हुई। कार्यशाला में यूनिवर्सल एक्सेप्टेंस एंबेसडर फॉर इंडिया हरीश चौधरी मार्गदर्शक एवं निर्णायक के रूप में उपस्थित थे। कार्यशाला में उन्होंने इंटरनेट पर उपलब्ध डोमेन नामों को देवनागरी लिपि में आसानी से उपयोग करना सिखाया। कार्यशाला के बाद कोडिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसके अंतर्गत प्रतिभागियों को समय सीमा में ऐसी वेबसाइट या एप्लिकेशन बनानी थी जो हिंदी में डोमेन नाम और ईमेल आईडी को स्वीकार, मान्य, स्टोर, प्रोसेस और प्रदर्शित करने में समर्थ हो। कोडिंग प्रतियोगिता में विजेताओं को 15 हजार की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020