भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी भोपाल के हबीबगंज क्षेत्र में रेलवे ट्रैक के नीचे अंडरपास बन रहा है, जो बारिश के पहले बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बनने से शाहपुरा, अरेरा कॉलोनी, 10 नंबर, 11 नंबर, विट्टन मार्केट क्षेत्र के रहवासियों के लिए होशंगाबाद रोड, आइएसबीटी, भेल क्षेत्र, बरखेड़ा पठानी और एम्स क्षेत्र में जाने के लिए आसानी होगी। इसी तरह इन क्षेत्रों के रहवासी शाहपुरा और विट्टन मार्केट क्षेत्र में आसानी से आना-जाना कर सकेंगे। यह अंडरपास 5 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है। अंडरपास के बाजू में रेल लाइन के नीचे से बारिश का पानी निकलने के लिए एक पुलिया है, जो संकरी है। उसी से रोजाना हजारों लोग आना-जाना करते हैं, जो अक्‍सर जाम में फंस जाते हैं। बारिश के दिनों में पानी भरने से आवागमन बंद हो जाता है।

बता दें कि मिसरोद से हबीबगंज के बीच रेलवे पटरी पार कर एक से दूसरी तरफ जाने के लिए तीन विकल्प है। इसमें से हाल में बावड़ियाकलां ओवरब्रिज चालू हुआ है। इसके बाद हबीबगंज क्षेत्र में सावरकर सेतु है। इस सेतु से होकर शाहपुरा, 10 नंबर, 11 नंबर, विट्टन मार्केट, मनीषा मार्केट की तरफ होशंगाबाद रोड से जा सकते हैं, लेकिन उस ओर से सावरकर सेतु से होकर होशंगाबाद रोड की तरफ आ नहीं सकते। ऐसा इसलिए है, क्योंकि सावरकर सेतु पर होशंगाबाद क्षेत्र से जाने के लिए लेन है, आने के लिए नहीं है। इसके बाद इसी क्षेत्र में रेलवे ने सालों पहले रेलवे ट्रैक के नीचे पुलिया बनाई थी। उसी पुलिया से बारिश में आसपास क्षेत्र के नालों का पानी निकलता है और बाकी के समय में लोग भी निकलते हैं। इन मुश्किलों को देखते हुए आम जनता की मांग पर रेलवे ने सावरकर सेतु के बाजू में अंडरपास का काम शुरू किया है।

जून में चालू होना था अंडरपास, इसलिए हुई देरी

यह अंडरपास जून 2019 में बनकर तैयार होना था। उसके पहले काम भी चालू हो गया था, जो तेजी से चल भी रहा था। लेकिन कोरोना संक्रमण की शुरुआत हो गई और काम बंद करना पड़ा।

- कोरोना संक्रमण का असर कम हुआ तो अनलॉक की शुरुआत हुई। इसी के साथ अंडरपास का काम भी चालू कर दिया गया, लेकिन बजट की कमी की वजह से भी काम प्रभावित हुआ। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम की तरफ से मिलने वाली राशि में भी देरी हुई।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस