भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। वंदे भारत एक्सप्रेस पहले कोटा रेल मंडल में दौड़ेगी। उसके बाद भोपाल रेल मंडल के यात्रियों को इसकी सुविधा मिलेगी। अगले महीने कोटा रेल मंडल में इसका ट्रायल शुरू होना है। ट्रायल के बाद इसकी नियमित सेवा शुरू होगी। यह ट्रेन 160 किलोमीटर की गति से चलेगी। ये दोनों ही रेल मंडल पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत आते हैं। भोपाल रेल मंडल को वंदे भारत एक्सप्रेस के दो रैक मिलने हैं। इसमें अभी एक वर्ष का समय लगना है, लेकिन रैक मिलने के पहले भोपाल रेल मंडल के रेलवे ट्रैक पर इन रैकों ट्रायल शुरू होना है।

ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि ट्रैक की क्षमता को परखा जा सके। कमियां मिलने पर उन्हें समय रहते पूरा किया जा सके, ताकि जब रैक मिल जाए तो ट्रेनों को चलाया जा सके। यह ट्रायल बीना से इटारसी के बीच भोपाल के रास्ते किया जाएगा। करीब 248 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक पर वंदे भारत के ट्रायल रैक को अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलाया जाएगा। यह ट्रायल अलग-अलग चरणों में होगा। जब ये ट्रेनें चलने लगेगी तो इसका फायदा रेल यात्रियों को होगा। वे और भी कम समय में एक से दूसरे स्टेशनों की दूरी तय कर सकेंगे।

बता दें कि भोपाल रेल मंडल ने ट्रायल के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। ये दोनों ही रैक रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से चलेंगे और यहीं पर आकर खत्म होंगे। इन्हें दिल्ली व खजुराहों के बीच चलाया जा सकता है। ऐनवक्त इस योजना में बदलाव भी हो सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि रेलवे बोर्ड ने जुलाई माह में वंदे भारत एक्सप्रेस के 100 रैक अलग-अलग रेल मंडल को आवंटित करने की घोषणा की थी। तभीं भोपाल रेल मंडल को भी दो रैक आवंटित किए थे। फिलहाल इनका निर्माण चेन्नई के रेल कोच कारखाना में किया जा रहा है। ये रैक आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इन्हें 160 से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलाया जा सकता है।

वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत

- इनकी बाहरी दीवारें अधिक मजबूत होती हैं। इनका अधिकतर हिस्सा पारदर्शी कांच से बना होता है, जिसमें बैठने वाले यात्रियों को बाहर का नजारा देखने में अधिक आसानी होती है।

- इनमें सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। कोच के अंदर कम आवाज आती है। हादसे की संभावना कम से कम होती है। इनमें स्वतः कोच नियंत्रण वाले सिस्टम लगे हुए हैं।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close