IRCTC Ticket Booking: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के साथ तकरीबन 90 फीसद ट्रेनें पुन: पटरियों पर दौड़ने लगी हैं। यात्रियों की आवाजाही के साथ ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी बढ़ गई है। लेकिन यदि आपने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) से लंबे समय से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कराया है तो आपको मोबाइल नंबर व ईमेल एड्रेस का पुन: सत्यापन कराना होगा। सत्यापन के बाद ही टिकट बुक करा सकेंगे। यह प्रक्रिया आइआरसीटीसी के पोर्टल पर लॉगइन करने के तुरंत बाद शुरू हो जाएगी। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए आपके मोबाइल व ईमेल एड्रेस पर ओटीपी आएगा, जिसे आप दर्ज करवाकर सत्यापन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

दरअसल, भारतीय रेलवे का आइआरसीटीसी उपक्रम ट्रेनों के ऑनलाइन टिकट (ई-टिकट) बेचता है। इन टिकटों को आम आदमी भी खरीद सकते हैं। इसके लिए पोर्टल पर लॉगइन पासवर्ड बनाना पड़ता है, तभी बुकिंग विंडों पर प्रवेश कर सकते हैं। आइआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि हजारों लोगों ने लॉगइन व पासवर्ड जनरेट कर लिए हैं, लेकिन उनका उपयोग नहीं हो रहा है। जब भी ये लोग टिकट बुक कराने के लिए पोर्टल पर आ रहे हैं तो उनके मोबाइल व ईमेल एड्रेस को सत्यापित किया जा रहा है, ताकि पारदर्शिता बनी रहे। यह प्रक्रिया लंबी नहीं है, बल्कि 50-60 सेकंड में पूरी हो जाती है।

आइआरसीटीसी ने दिए हैं नए विकल्प

लोग कम समय में रेल टिकट बुक करा सकें, इसके लिए आइआरसीटीसी ने नए-नए विकल्प दिए हैं। इनका उपयोग करके कम समय में ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति को देखा जा सकता है। यहां तक कि जिस समय में आप यात्रा शुरू करना चाहते हैं, विकल्पों का चयन करके उसी समय में गुजरने वाली ट्रेनों में बुकिंग कराई जा सकती है। ट्रेन के नंबर से भी संबंधित ट्रेन को जल्दी खोजा जा सकता है।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags