भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि।)। Rajiv Gandhi University of Technology : राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) से संबद्घ प्राइवेट कॉलेज के छात्रों समेत संचालकों का मानना है कि लॉकडाउन के कारण परीक्षाओं में बहुत देरी हो चुकी है। इसलिए अब छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सेस जैसे बीई, बीफॉर्मेसी, एमबीए, बीटेक, एमटेक में जनरल प्रमोशन देकर अगली कक्षाओं में भेज देना चाहिए। लेकिन, तकनीकी शिक्षा के विशेषज्ञों का कहना है कि व्यावहारिक तौर पर यह संभव नहीं है।

ऐसा करने से योग्य छात्रों का नुकसान होगा। इस मामले में आरजीपीवी का कहना है कि जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। मई-जून में परीक्षा कराकर जुलाई में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। पहले बोर्ड परीक्षा फिर पारंपरिक कोर्सेस और अब प्रोफेशनल कोर्सेस में भी जनरल प्रमोशन दिए जाने की मांग उठने लगी है। यह मांग कॉलेज संचालकों, छात्रों समेत प्रोफेसर कर रहे हैं।

इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि मार्च से लागू लॉकडाउन से परीक्षा शुरू होने में देर हो चुकी है। अब लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ऐसे में अब परीक्षाएं और लेट हो जाएंगी। इसके बाद मूल्यांकन तो पता नहीं कब तक होगा और कब इन परीक्षाओं के नतीजे जारी किए जाएंगे। इससे इस साल जनरल प्रमोशन देकर अगली कक्षा में भेजने से ही समस्या का समा;घळर्-ऊि्‌झ।ान हो सकेगा। वरना इस देरी का असर अगले शैक्षणिक सत्र पर भी होगा।

प्रोफेशनल कोर्सेस में जनरल प्रमोशन देना संभव नहीं है। इन कोर्सेस के फाइनल इयर की मार्कशीट सभी इयर के वैटेज के अनुसार बनती है। सरकार जब स्कूलों की बोर्ड परीक्षाओं में जनरल प्रमोशन नहीं दे रही है तो फिर तकनीकी शिक्षा खासकर प्रोफेशनल कोर्सेस में जनरल प्रमोशन देना तो बिल्कुल भी सही नहीं होगा।सरकार और विश्वविद्यालय को परीक्षा कराने का ही निर्णय लेना चाहिए। वैसे भी जनरल प्रमोशन देने से योग्य छात्रों का हक मारा जाएगा। होनहार छात्रों और सामान्य छात्रों को समान अंक आखिरकार कैसे दिए जा सकते हैं।

डॉ. एनडी मित्तल, डीन मैनिट

सबसे ज्यादा चिंता की बात फाइनल इयर के छात्रों के लिए है। दरअसल, उनका प्लेसमेंट हो चुका है। अब जल्द ही उन्हें फाइनल इयर की मार्कशीट के साथ डिग्री नहीं मिलती है तो कंपनियां उन्हें नौकरी से निकालना शुरू कर देंगी। विश्वविद्यालय को खासतौर से इन छात्रों के बारे में पहले सोचना चाहिए। इनकी परीक्षा जल्द कराई जाकर रिजल्ट जारी कर देना चाहिए। इनकी परीक्षा ऑनलाइन भी कराई जा सकती है।

बीएस यादव, डायरेक्टर, प्राइवेट कॉलेज

उच्च शिक्षा में जनरल प्रमोशन की कोई पॉलिसी ही नहीं है। साथ ही प्रोफेशनल कोर्सेस में तो ऐसा संभव भी नहीं है। 20 मई से 20 जून के बीच सभी कक्षाओं की परीक्षा कराकर इसके नतीजे 10 जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे। इस बारे में जानकारी राजभवन को भी दे दी गई है।

प्रो. सुनील कुमार, कुलपति आरजीपीवी

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local