राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी, 22 सितंबर तक जमा होंगे नामांकन

Rajya Sabha By-Election in MP: भोपाल। (राज्य ब्यूरो) थावरचंद गहलोत के इस्तीफा से मध्य प्रदेश से राज्यसभा के एक रिक्त स्थान के लिए होने वाले चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार खड़ा नहीं करेगी। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ ने यह निर्णय लिया है।

दरअसल, विधानसभा में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 95 हैं। यदि किसी तरह निर्दलीय सदस्य, बसपा और सपा के सदस्यों का समर्थन भी मिल जाता है तो भी सदस्य संख्या इतनी नहीं होगी कि पार्टी प्रत्याशी जीत हासिल कर सके। कांग्रेस के उम्मीदवार खड़ा नहीं करने के फैसले से अब निर्विरोध निर्वाचन की संभावना बढ़ गई है। उधर, राज्यसभा निर्वाचन के लिए बुधवार को रिटर्निंग आफिसर कार्यालय ने अधिसूचना जारी कर दी।

प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष चंद्रप्रभाष शेखर ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने तय किया है कि राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारा जाएगा। दरअसल, भाजपा के पास चुनाव में जीत के लिए पर्याप्त सदस्य संख्या है। विधानसभा में भाजपा के 125 सदस्य हैं। विधानसभा के तीन स्थान रिक्त हैं। ऐसे में यदि मतदान की स्थिति बनती है तो 227 सदस्य मतदान करेंगे। इस प्रकार भाजपा के पास अपने उम्मीदवार को जिताने के पर्याप्त संख्या है। यही वजह है कि कांग्रेस ने उम्मीदवार नहीं उतारने का निर्णय लिया है।

उधर, रिक्त स्थान के लिए चुनाव प्रक्रिया बुधवार को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ प्रारंभ हो गई। रिटर्निंग आफिसर अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि नामांकन 22 सितंबर तक होंगे। 23 सितंबर को आवेदनों की जांच होगी और 27 सितंबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। यदि मतदान की स्थिति बनती है तो चार अक्टूबर को सुबह नौ से चार बजे तक मतदान होगा। एक घंटे बाद पांच बजे से मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

विधानसभा में दलीय स्थिति

कुल सदस्य संख्या- 230

भाजपा- 125

कांग्रेस- 95

बसपा- 02

सपा-01

निर्दलीय-04

रिक्त-03

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local