Rajya Sabha By Poll in MP: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। राज्यसभा सदस्य के लिए होने वाले उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी डा. एल. मुरुगन मंगलवार को नामांकन दाखिल कर सकते हैं। उन्हें शनिवार को पार्टी ने प्रत्याशी घोषित किया था। मुरुगन सूचना प्रसारण राज्यमंत्री हैं।

रविवार को दिनभर चर्चा रही कि वे सोमवार भोपाल आ जाएंगे, लेकिन अधिकृत रूप से उनके भोपाल आने का कार्यक्रम तय नहीं हुआ। मालूम हो, राज्यसभा उपचुनाव के लिए प्रदेश में अधिसूचना जारी कर दी गई है। नामांकन 22 सितंबर तक जमा होंगे। 23 सितंबर को आवेदनों की जांच होगी और 27 सितंबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

माना जा रहा है कि कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार नहीं उतारने का निर्णय लेने की वजह से मुरुगन निर्विरोध निर्वाचित हो सकते हैं। दरअसल, विधानसभा में सदस्यों की संख्या भाजपा के पक्ष में है। निर्दलीय और अन्य दलों के सदस्यों के समर्थन के बाद भी कांग्रेस जीत से दूर रहेगी। मध्य प्रदेश से राज्यसभा की यह सीट थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाए जाने के कारण रिक्त हुई है।

दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण देगी भाजपा

भाजपा द्वारा चलाए जा रहे सेवा ही समर्पण अभियान के अंतर्गत सोमवार को दिव्यांगों को कृत्रिम अंगों एवं उपकरणों का वितरण किया जाएगा। प्रदेश भर में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में दिव्यांगों को ट्राई साइकिल, ह्वीलचेयर, बैसाखी, सुनने के यंत्र, कैलिपर्स का वितरण किया जाएगा।

कार्यक्रम के प्रभारी एवं पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष चिंतामणि मालवीय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन (17 सितंबर) से लेकर उनके जनसेवा के 20 वर्ष (सात अक्टूबर) तक भाजपा द्वारा पूरे प्रदेश भर में समाजसेवा के विभिन्न् कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

इसी कड़ी में सोमवार को मंडल, जिला और विधानसभा स्तर पर दिव्यांगों को कृत्रिम अंगों एवं उपकरणों का वितरण किया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों में यह आयोजन किए जाएंगे। इस दौरान दिव्यांगों के यूडीआइडी कार्ड एवं दिव्यांगता का प्रमाण-पत्र भी बनाकर दिया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश भर के लगभग 50 हजार दिव्यांगों को लाभ मिलेगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local