Rajya Sabha Elections 2020 : भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। कोरोना संक्रमण की वजह से स्थगित राज्यसभा की तीन रिक्त सीटों के लिए चुनाव की घोषणा हो गई है। 230 सदस्यीय विधानसभा के 206 सदस्य मतदान में हिस्सा लेंगे। दलीय स्थिति के आधार पर भाजपा को दो सीटें मिल सकती हैं। चुनाव मैदान में कांग्रेस से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया तो भाजपा से ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रोफेसर सुमेर सिंह सोलंकी प्रत्याशी हैं।

राज्यसभा की तीन सीटें भाजपा के प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया तथा कांग्रेस के दिग्विजय सिंह का कार्यकाल समाप्त होने की वजह से रिक्त हुई थीं। इन रिक्त सीटों के लिए चुनाव 26 मार्च को होना था, लेकिन कोरोना संकट के कारण चुनाव आयोग ने इसे 24 मार्च को विशेष परिस्थिति का हवाला देते हुए स्थगित कर दिया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक जून से अनलॉक 1.0 को लेकर जो दिशा-निर्देश दिए हैं, उसके तहत आयोग ने चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

कार्यक्रम के मुताबिक, 22 जून के पहले पूरी चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। हालांकि, कोरोना की स्थिति को देखते हुए मतदान अब समिति कक्ष में नहीं कराया जाएगा। इसके लिए विधानसभा परिसर में ही नई जगह का चयन किया जाएगा।

रिटर्निंग ऑफिसर और विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह का कहना है कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीरा राणा पिछले दिनों विधानसभा आई थीं। तब इस बारे में चर्चा हुई थी। सभी परिस्थितियों को देखते हुए नई जगह का चयन किया जाएगा, ताकि शारीरिक दूरी का पालन किया जा सके।

विधानसभा में दलीय स्थिति

230 सदस्यीय विधानसभा के 206 विधायक मतदान में हिस्सा लेंगे। दो सीटें (जौरा से बनवारीलाल शर्मा और आगर से मनोहर ऊंटवाल) विधायकों का निधन होने की वजह से रिक्त हैं, जबकि 22 विधायक विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं। सदन में अभी भाजपा के विधायकों की संख्या 107 और कांग्रेस विधायकों की संख्या 92 है। चार निर्दलीय, दो बसपा और एक सदस्य सपा के हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना