Rajya Sabha Elections 2020 : भोपाल। राज्‍यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। राज्‍यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को मतदान कराया जाएगा अौर इसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। मतदान सुबह 9 बजे से 4 बजे तक कराया जाएगा जबकि मतगणना शाम 5 बजे से होगी।22 जून के पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन रिक्त सीटों पर चुनाव होने हैं। मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटें खाली हो गई हैं। ये सीटें दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल नौ अप्रैल को समाप्त हो जाने के बाद से रिक्त है।

नियमानुसार चुनाव अप्रैल में ही हो जाने थे, लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण इन सीटों पर तय समय में चुनाव नहीं कराए जा सके। लॉकडाउन के दो महीने बीत जाने के बाद अब जून में राज्यसभा चुनाव होने की अटकलें पहले ही चल रही थीं।

पिछले दिनों मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीरा राणा ने विधानसभा पहुंचकर वहां राज्यसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था।

बताया जाता है कि अभी तक विधानसभा में जहां राज्यसभा चुनाव का मतदान होता है। वह स्थान कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने के शारीरिक दूरी के मापदंड के हिसाब से पर्याप्त नहीं है, इसलिए विधानसभा परिसर में राज्यसभा चुनाव के मतदान स्थल के लिए दूसरा स्थान देखा जा रहा है।

साथ ही विधायकों से उनके स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां भी जुटाई जा रही हैं। गौरतलब है कि राज्यसभा की 55 सीटें रिक्त हुई थीं, जिनमें से 37 पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

18 सीटों पर चुनाव होना है, जिसके लिए चुनाव आयोग द्वारा सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई है। मध्यप्रदेश की तीन रिक्त सीटों पर होने वाले चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, फूलसिंह बरैया और सुमेर सिंह सोलंकी के भाग्य का फैसला होना है।

विधानसभा की प्रभावी सदस्य संख्या के हिसाब से राज्यसभा की प्रदेश से रिक्त हो रही तीन सीटों में से हरेक प्रत्याशी को कम से कम 52 विधायकों का वोट चाहिए। ऐसे में भाजपा को अपने खुद के 107 वोटों से ही दो राज्यसभा सीटें मिलने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना