Rajya Sabha Elections 2022: भोपाल (राज्य ब्यूरो) मध्य प्रदेश में 29 जून को रिक्त हो रही राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव दस जून को कराया जाएगा। चुनाव की अधिसूचना मंगलवार को रिटर्निंग आफिसर विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह जारी करेंगे। इसके साथ ही नामांकन पत्र जमा करने का काम प्रारंभ हो जाएगा। नामांकन पत्रों की जांच एक जून को होगी और तीन जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

विधानसभा के प्रमुख सचिव ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार 31 मई तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। यदि मतदान की नौबत आई तो दस जून को सुबह नौ से चार बजे तक मतदान कराया जाएगा। इसके एक घंटे बाद पांच बजे से मतगणना प्रारंभ होगी और इसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। चुनाव के लिए पूरी प्रक्रिया विधानसभा के समिति कक्ष में संपन्न् कराई जाएगी। नामांकन पत्र 11 से तीन बजे तक स्वीकार होंगे।

यह है विधानसभा में दलीय स्थिति

कुल सदस्य संख्या- 230

भाजपा- 127

कांग्रेस- 96

बसपा- 02

सपा- 01

निर्दलीय-04

भोपाल और राजगढ़ में पांच सौ एकड़ भूमि पर विकसित होगा ग्रीन एनर्जी पार्क

थिंक गैस कंपनी 250 करोड़ रुपये का करेगी निवेश, दो सौ व्यक्तियों को मिलेगा रोजगार

भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश के भोपाल और राजगढ़ में थिंक गैस कंपनी पांच सौ एकड़ भूमि पर ग्रीन एनर्जी पार्क विकसित करेगी। इसमें प्रतिदिन 15 टन क्षमता का बायोगैस प्लांट, आर्गेनिक खाद, 20 टन प्रतिदिन क्षमता का कार्बन डाई आक्साइड कैप्चर प्लांट और 10 मेगावाट क्षमता का केप्टिव सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जाएगा।

इसके साथ ही हाइड्रोजन और अमोनिया गैस का उत्पादन भी होगा। यह जानकारी कंपनी के प्रेसीडेंट मनमोहन आहूजा, भरत सक्सेना और वाइस प्रेसीडेंट महेश्वरन तथा डीएस दुर्गेश ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सोमवार को मुलाकात में दी।

कंपनी के पदाधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में थिंक गैस की 250 करोड़ रुपये के निवेश की योजना है। इससे जो गतिविधियां संचालित होंगी, उससे दो सौ व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। कंपनी पांच राज्यों में घरेलू, व्यवसायिक, औद्योगिक और आटोमोटिव क्षेत्र के उपभोक्तओं के लिए प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करती है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close